Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट में किसी महिला को नामित करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप, नार्थ कैरोलिना में चुनावी रैली के दौरान की घोषणा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी रैली में कहा है कि वह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग के निधन से खाली हुए पद पर किसी महिला को नामित करेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 06:28 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 06:28 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट में किसी महिला को नामित करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप, नार्थ कैरोलिना में चुनावी रैली के दौरान की घोषणा
सुप्रीम कोर्ट में किसी महिला को नामित करेंगे राष्ट्रपति ट्रंप, नार्थ कैरोलिना में चुनावी रैली के दौरान की घोषणा

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग के निधन से खाली हुए पद पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी महिला उम्मीदवार को नामित करेंगे। यह बात राष्ट्रपति ने नार्थ कैरोलिना में आयोजित एक चुनावी रैली के दौरान कही। अग्नाशय के कैंसर से पीडि़त गिंसबर्ग का शुक्रवार को 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। वह महिला अधिकारों के हितों में काम करने के लिए मशहूर थीं। सबसे वरिष्ठ जज और सर्वोच्च न्यायालय में बतौर जज नियुक्ति पाने वाली दूसरी महिला गिंसबर्ग ने वहां 27 साल तक अपनी सेवाएं दीं। गिंसबर्ग को राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने नियुक्त किया था।

loksabha election banner

रैली के दौरान ट्रंप ने कहा, 'मैं अगले सप्ताह किसी को नामित करूंगा। यह एक महिला होगी। कोई अगर मुझसे अभी पूछे तो मैं कहूंगा कि एक महिला पहले स्थान पर होगी।' ट्रंप ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया को लेकर उनके मन में बेहद सम्मान है। यह कई बार हो चुका है और सभी जानते हैं कि हर बार किसी को नामित किया गया है। उन्होंने कहा, 'कई बार तो यह राष्ट्रपति चुनाव वाले वर्ष में हुआ। अब तक चुनाव वर्ष में सुप्रीम कोर्ट के लिए 29 न्यायाधीश नामित किए जा चुके हैं। हम बहुत जल्द प्रक्रिया शुरू करेंगे और एक महिला को इस पद के लिए नामित करेंगे।'

खास बात यह रही कि ट्रंप ने रैली में मौजूद लोगों से पुरुष या महिला जज के बारे में राय ली। जब भीड़ ने जोर से चिल्लाकर महिला को नामित करने की बात कही तो ट्रंप ने कहा कि इससे बेहतर सर्वे नहीं हो सकता है। दरअसल, गिंसबर्ग के निधन से रिक्त हुए पद को लेकर एक बार फिर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट में ठन गई है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि जज की नियुक्ति को नए राष्ट्रपति पर छोड़ देना चाहिए। जबकि ट्रंप के करीबी और सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिक मैक्कोनल का कहना है कि सदन राष्ट्रपति द्वारा नामित किसी भी व्यक्ति का समर्थन करेगा। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए सीनेट की मंजूरी जरूरी होती है और ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में बहुमत है। 100 सीटों वाले सीनेट में उनकी पार्टी के 53 सदस्य हैं। राष्ट्रपति ट्रंप वर्ष 2017 में नील गोरसच और वर्ष 2018 में ब्रेट कवनुघ को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.