Move to Jagran APP

ट्रंप ने बदला अपना पता, कहा- इस शहर के नेताओं ने मेरे साथ बेहद खराब बर्ताव किया

American President Donald Trump Address आवास के संबंध में दाखिल घोषणापत्र में ट्रंप ने कहा है कि पाम बीच में स्थित मार-ए-लागो क्लब अब उनका स्थायी निवास होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 07:10 PM (IST)
ट्रंप ने बदला अपना पता, कहा-  इस शहर के नेताओं ने मेरे साथ बेहद खराब बर्ताव किया
ट्रंप ने बदला अपना पता, कहा- इस शहर के नेताओं ने मेरे साथ बेहद खराब बर्ताव किया

वाशिंगटन, एजेंसी। American President Donald Trump Address: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पता बदल लिया है। जीवनभर न्यूयॉर्क वासी रहने वाले ट्रंप अब फ्लोरिडा के निवासी बन गए हैं। अब तक न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में रहे ट्रंप ने फ्लोरिडा के पाम बीच को अपना मूल निवास बना लिया है।

loksabha election banner

मार-ए-लागो क्लब अब उनका स्थायी निवास

पाम बीच सर्किट कोर्ट में गत सितंबर के आखिर में दाखिल किए गए दस्तावेजों के अनुसार, ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने अपना मूल आवास बदल दिया है। आवास के संबंध में दाखिल घोषणापत्र में ट्रंप ने कहा है कि पाम बीच में स्थित मार-ए-लागो क्लब अब उनका स्थायी निवास होगा। मेलानिया ने भी अपने घोषणापत्र में यही बात कही है। मार-ए-लागो क्लब ट्रंप का रिजॉर्ट है।

अखबार में खबर छपने के बाद ट्रंप ने की पुष्टि

पता बदलने की खबर न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार में प्रकाशित होने के बाद ट्रंप ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, 'पाम बीच, फ्लोरिडा हमारा स्थायी निवास बनेगा। मुझे न्यूयॉर्क और यहां के लोग अच्छे लगते हैं। लेकिन  मेरे साथ इस शहर और राज्य के नेताओं ने बेहद खराब बर्ताव किया। इसलिए मेरा फैसला सभी चिंताओं के लिहाज से अच्छा है।'

गर्मी में कुछ हफ्ताेेंं के लिए जाते हैं  बेडमिंस्टर

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रंप टावर का जिक्र करते हुए दस्तावेजों में बताया कि वह औपचारिक तौर पर 721 फिफ्थ एवेन्यू में रहते हैं। यह उनका मैनहट्टन के स्काईस्क्रैपर में जाने के समय से मूल निवास है। वह साल 1983 में स्काईस्क्रैपर में रहने चले गए थे। दस्तावेजों में उनके अन्य रिहायशी ठिकानों का भी जिक्र किया गया है। इनमें 1600 पेंसिल्वेनिया एवेन्यू, ह्वाइट हाउस और ट्रंप के निजी गोल्फ क्लब का भी जिक्र किया गया है। ट्रंप का गोल्फ क्लब न्यूजर्सी के बेडमिंस्टर में है। हर गर्मी में कुछ हफ्ते वह इस जगह पर रहते हैं।

न्यूयॉर्क में यातायात की दिक्कत

राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप मार-ए-लागो में 99 दिन रह चुके हैं। जबकि न्यूयॉर्क स्थित ट्रंप टावर में उन्होंने महज 20 दिन गुजारे हैं। न्यूयॉर्क में उनकी मौजूदगी से जहां शहरवासियों के लिए यातायात संबंधी दिक्कतें खड़ी होती हैं, वहीं खुफिया एजेंसियों को भी ट्रंप की सुरक्षा को लेकर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

पता बदलने का कारण टैक्स

ह्वाइट हाउस के अधिकारियों ने ट्रंप के मूल निवास बदलने के फैसले पर कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। लेकिन, एक करीबी ने बताया कि इसके पीछे टैक्स कारण हो सकता है। ट्रंप ने एक ट्वीट में दावा किया कि वह हर साल स्थानीय कर के तौर पर शहर और राज्य को लाखों डॉलर का भुगतान करते हैं। ट्रंप ने हालांकि अपना टैक्स रिटर्न कभी सार्वजनिक नहीं किया।

 छिन सकती है इमरान की सत्ता, आजादी मार्च को मिला रहा जनता का समर्थन, विपक्षी नेताओं ने दी चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.