Move to Jagran APP

Donald Trump की चीन और यूक्रेन से अपील, बाइडेन के खिलाफ करे कार्रवाई

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के बाहर संवाददाताओं से कहा कि अगर मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की की जगह होता तो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करेने की सिफारिश करता।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 04:41 PM (IST)
Donald Trump की चीन और यूक्रेन से अपील, बाइडेन के खिलाफ करे कार्रवाई

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए चीन के साथ-साथ यूक्रेन को भी खुले तौर पर अपील की है। ट्रंप की ये अपील डेमोक्रेट्स पर एक तरह से कटाक्ष है। जो चुनावों में ट्रंप पर विदेशी हस्तक्षेप को बढ़ावा देने के आरोप में उनपर महाभियोग चलाए जाने की मांग कर रहा हैं।

loksabha election banner

फ्लोरिडा में बोलते हुए ट्रम्प ने अपने ऊपर आरोप लगाने वालों पर निसाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग महाभियोग की अटकलों को बढ़ावा दे रहे हैं। डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि सभा में महाभियोग की जांच का नेतृत्व कर रहे एडम स्किफ ने कहा कि ट्रम्प कानून के सामने अशुद्धता के साथ कार्य कर रहे थे।

राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का प्रयास

स्किफ ने कहा कि एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति हमारे चुनावों में दूसरे देश से हस्तक्षेप करने का आग्रह कर रहे हैं। यह हमारे चुनावों और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का काम कर रहे हैं। इस निकाय के प्रत्येक सदस्य, डेमोक्रेट और रिपब्लिकन द्वारा समान रूप से इसकी निंदा की जानी चाहिए।

बाइडंस के खिलाफ चीन जांच करे

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के बाहर संवाददाताओं से कहा कि मैं अगर मैं जेलेंस्की की जगह होता तो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करेने की सिफारिश करता। ट्रंप ने कहा कि इसी तरह चीन को भी बाइडेंस के खिलाफ जांच शुरू करनी चाहिए, क्योंकि चीन में जो हुआ वो यूक्रेन की तरह ही था।

भ्रष्टाचार की जांच करना मेरा कर्तव्य

यह पूछे जाने पर कि क्या वह चीनी राष्ट्रपति से ऐसा करने का अनुरोध करेंगे, ट्रम्प ने जवाब दिय कि यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम सोचना शुरू कर सकते हैं। बता दे कि गुरुवार देर रात ट्रंप ने कहा था कि भ्रष्टाचार की जांच करना उनका कर्तव्य है।

ट्रंप ने आरोप लगाया कि 2014 में उपराष्ट्रपति के रूप में बाइडन ने अपने बेटे हंटर के बिजनेस पार्टनर  यूक्रेन गैस एजंसी के भ्रष्टाचार की जांच करने से यूक्रेन को रोकने की कोशिश की थी। ट्रंप ने ये आरोप भी लगाया कि बाइडन के बेटे ने 2013 में बीजिंग से एक नए निवेश के लिए 1.5 बिलियन अमरीकी डालर जुटाने के लिए अपने कद का इस्तेमाल किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.