Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, पहले से तय है डेमोक्रेट महाभियोग के लिए वोटिंग करेंगे

ट्रंप के खिलाफ अगले राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति पर दबाव डालने का आरोप है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 09:02 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, पहले से तय है डेमोक्रेट महाभियोग के लिए वोटिंग करेंगे
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान, पहले से तय है डेमोक्रेट महाभियोग के लिए वोटिंग करेंगे

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह तो पहले से तय है कि डेमोक्रेटिक सदस्यों की अगुआई वाली प्रतिनिधि सभा उनके खिलाफ महाभियोग के लिए मतदान करेगी। ट्रंप के खिलाफ अगले राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति पर दबाव डालने का आरोप है। पद के दुरुपयोग के इस मामले में ही उनके खिलाफ महाभियोग की जांच चल रही है। ट्रंप ने अपनी दल रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों से उनका समर्थन करने की अपील की।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक से पहले ट्रंप ने यह टिप्पणी की। ट्रंप ने कहा कि जांच को रोकने की सरकार की कोशिशों के बावजूद डेमोक्रेट महाभियोग की जांच के लिए जनभावना बनाने की कोशिशों में जुटे हैं।

प्रतिनिधि सभा में अगर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की मंजूरी मिल जाती है तो उन्हें पद से हटाने के लिए संसद के उच्च सदन सीनेट में मतदान होगा। सीनेट में ट्रंप की पार्टी बहुमत है, जो अपने राष्ट्रपति को हटाने के मूड में नहीं हैं। हालांकि, उनकी ही पार्टी के सीनेटर मिट रोमनी ने ट्रंप की आलोचना की है।

एक सवाल पर ट्रंप ने कहा कि डेमोक्रेट उन्हें महाभियोग के जरिए हटाना चाहते हैं, अन्यथा वह अगले साल चुनाव जीत जाएंगे। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट उनके खिलाफ एकजुट हो गए हैं। ट्रंप ने कटाक्ष करते हुए कि डेमोक्रेट के पास मिट रोमनी नहीं हैं।

बिडेन के खिलाफ जांच के लिए दबाव बनाने के लिए ट्रंप पर यूक्रेन को 39 करोड़ डॉलर (लगभग तीन हजार करोड़ रुपये) की रक्षा मदद रोकने का आरोप है। इसके खिलाफ भी जांच चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.