Move to Jagran APP

US Presidential Election 2020: ट्रंप ने दिए कानूनी लड़ाई के संकेत, कहा- समय से पहले नहीं करेंगे जीत की घोषणा

US Presidential Election 2020 राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस रिपोर्ट को नकार दिया है जिसमें कहा गया था कि वह चुनाव के बाद मंगलवार को समय से पहले ही अपनी जीत की घोषणा पर विचार कर रहे हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 09:48 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 03:56 PM (IST)
US Presidential Election 2020: ट्रंप ने दिए कानूनी लड़ाई के संकेत, कहा- समय से पहले नहीं करेंगे जीत की घोषणा
चुनाव खत्म होते ही जीत की घोषणा करने वाली रिपोर्ट को ट्रंप ने किया खारिज

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को उन खबरों को खारिज किया कि वह मंगलवार को चुनाव संपन्न होने के बाद समय से पहले ही जीत की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि उन्होंने चुनाव खत्म होते ही कानूनी लड़ाई के संकेत दिए हैं। बता दें कि इस तरह की खबरें सामने आ रही थीं कि ट्रंप चुनाव वाली रात समय से पहले अपनी जीत का एलान कर सकते हैं। इस बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलिना के शारलोटे एयरपोर्ट पर संवाददाताओं से कहा, 'नहीं, यह गलत खबर है। हालांकि उसी समय उन्होंने यह भी संकेत दिया कि उनकी टीम चुनाव वाली रात को ही कानूनी लड़ाई शुरू करने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा, 'यह खतरनाक बात है कि चुनाव खत्म होने के बाद मतपत्रों को एकत्र किया जाए। मुझे लगता है कि यह खतरनाक बात है कि जब लोगों या राज्यों को चुनाव संपन्न होने के बाद लंबे समय के लिए मतपत्रों को जमा करने की इजाजत हो। इससे केवल एक ही चीज हो सकती है।' राष्ट्रपति ने कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों के कई मतदान क्षेत्रों में चुनाव वाले दिन के बाद मतपत्र प्राप्त किए जाने की अनुमति देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की है। उन्होंने कहा, 'हम चुनाव होते ही उसी रात अपने वकीलों के साथ तैयार रहेंगे। मुझे लगता है कि यह एक बड़ा खतरा है और आदेश का बड़े स्तर पर दुरुपयोग हो सकता है। यह खतरनाक बात है कि हम कंप्यूटर के आधुनिक जमाने में भी चुनाव वाली रात ही परिणाम नहीं जान सकते।'

ट्रंप बोले, चीन ने जो किया उसे नहीं भूल सकते

कोरोना महामारी को लेकर ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि चीन ने जो किया, उसे अमेरिका कभी नहीं भूल सकता है। उसने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। उधर, ट्रंप ने देश के सबसे बड़े संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉकी को हटाने के संकेत दिए हैं। बता दें कि फॉकी लगातार महामारी को लेकर ट्रंप द्वारा उठाए जाने वाले कदमों की आलोचना करते रहे हैं। डॉ. फॉकी देश की कोरोनावायरस टास्क फोर्स के सदस्य भी हैं।

बिडेन के पक्ष में उतरा भारतीय-अमेरिकी समुदाय

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के संगठनों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन और उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार कमला हैरिस का समर्थन किया है। 1,100 से अधिक भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख लोगों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति अपनी आस्था जताई है। समर्थन करने वालों में भारतीय-अमेरिकी समुदाय से जुड़े कलाकार एवं व्यवसायी शामिल हैं।

बिडेन बोले, महामारी के खिलाफ बनाएंगे कार्ययोजना

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो शपथ लेने के पहले दिन ही कोरोना के खिलाफ अपनी कार्ययोजना को जनता के सामने रखेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रंप को घर भेजने का समय आ गया है।

फिर आमने-सामने आए ट्रंप और एफबीआइ

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि एफबीआइ को उस घटना की जांच बंद कर देनी चाहिए, जिसमें उनके समर्थकों ने टेक्सास में बिडेन अभियान से जुड़ी बस को घेर लिया था। जिसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को अपना कार्यक्रम रद करना पड़ा था। बता दें कि ट्रंप का यह ट्वीट एफबीआइ के उस बयान के बाद आया है, जिसमें जांच एजेंसी ने कहा था कि घटना उसके संज्ञान में है और वह इसकी जांच कर रही है।

अश्वेत मतदाताओं को रिझा रहे डेमोक्रेट

चुनाव प्रचार के अंतिम चरण में डेमोक्रेट ने अपना सारा ध्यान अश्वेत मतदाताओं पर लगा दिया है। रविवार को फिलाडेल्फिया में 'सोल्स टू द पोल्स' अभियान में हिस्सा लेते हुए बिडेन ने अश्वेत समुदाय से मतदान केंद्रों पर जाकर अपना वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने जिस तरह से महामारी को संभाला है, वह एक आपराधिक कृत्य है। इस बीमारी से सबसे ज्यादा अश्वेत समुदाय के लोग हताहत हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.