Move to Jagran APP

अदालतों में खारिज होते जा रहे चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप वाले ट्रंप कैंपेन के मुकदमें, जानें अब क्‍या बोले ट्रंप

ट्रंप कैंपेन की ओर से चुनाव नतीजों पर सवाल उठाते हुए अदालतों में दाखिल मुकदमें मजबूत सबूत के अभाव में लगातार खारिज होते जा रहे हैं। कानून के जानकारों का मानना है कि चुनाव में धोखाधड़ी जैसा कुछ नहीं हुआ है और ट्रंप बिना वजह सवाल उठा रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 05:00 PM (IST)
अदालतों में खारिज होते जा रहे चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप वाले ट्रंप कैंपेन के मुकदमें, जानें अब क्‍या बोले ट्रंप
ट्रंप कैंपेन की ओर से चुनाव नतीजों पर सवाल उठाते हुए अदालतों में दाखिल मुकदमें खारिज होते जा रहे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही चुनाव नतीजों पर सवाल उठाते हुए अदालतों में मुकदमें दाखिल कर रहे हैं लेकिन उनके हाथ कुछ भी हासिल नहीं हो रहा है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप कैंपेन चुनाव में धोखाधड़ी के अपने आरोपों के पक्ष में मजबूत सबूत पेश नहीं कर पा रही है नतीजतन उनकी कानूनी चुनौतियों यानी मुकदमों को न्यायाधीश लगातार खारिज करते जा रहे हैं।

loksabha election banner

कानून के जानकारों का मानना है कि चुनाव में धोखाधड़ी जैसा कुछ नहीं हुआ है और ट्रंप बिना वजह सवाल उठा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को जनवरी में पदभार संभालने से रोकने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हफ्ते एक दिन के भीतर ट्रंप कैंपेन तीन राज्यों में चुनाव परिणामों के प्रमाण-पत्र को रोकने को लेकर दाखिल मुकदमें हार गए या इन्‍हें अदालतों ने खारिज कर दिया।

एरिजोना में अदालत ने बीते गुरुवार को रिपब्लिकन की ओर से चुनाव नतीजों के प्रमाण-पत्र को टालने की मांग करने वाले मुकदमे को खारिज कर दिया। यही नहीं जॉर्जिया की अदालत ने भी इसी तरह की मांग को लेकर दायर याचिका खारिज कर दी। मिशिगन में तो ट्रंप कैंपेन ने अपना मुकदमा ही वापस ले लिया। नेवाडा में भी ट्रंप कैंपेन ने चुनाव नतीजों के विजेता घोषित करने पर रोक लगाने को कहा है लेकिन यहां भी उम्‍मीद धुंधली नजर आती है...

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि बड़ी दवा कंपनियों ने चुनाव के दौरान लाखों डॉलर खर्च करके उनके खिलाफ नकारात्मक विज्ञापन चलवाए थे। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि इन चुनावों में मैं करीब 7.4 करोड़ मतों से जीता हूं। मालूम हो कि जो बाइडन ने 306 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लिए हैं जबकि ट्रंप को महज 232 इलेक्टोरल वोट ही मिलें हैं। जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.