Move to Jagran APP

US Election 2020: सतही आरोप-प्रत्‍यारोप के घेरे में अमेरिकी राजनीति: बिडेन ने ट्रंप को कहा-झूठा और स्‍वार्थी, ट्रंप ने दिया करारा जवाब

राष्‍ट्रपति चुनाव में मजूदर दिवस के पूर्व डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के बीच जमकर आरोप और प्रत्‍यारोप का दौर चला। इस बीच डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को लालची स्‍वार्थी और झूठा कहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 12:47 PM (IST)
US Election 2020: सतही आरोप-प्रत्‍यारोप के घेरे में अमेरिकी राजनीति: बिडेन ने ट्रंप को कहा-झूठा और स्‍वार्थी, ट्रंप ने दिया करारा जवाब
US Election 2020: सतही आरोप-प्रत्‍यारोप के घेरे में अमेरिकी राजनीति: बिडेन ने ट्रंप को कहा-झूठा और स्‍वार्थी, ट्रंप ने दिया करारा जवाब

हैरिसबर्ग/पोर्टलैंड, एजेंसी। US Election 2020 अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में मजूदर दिवस के पूर्व डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के बीच जमकर आरोप और प्रत्‍यारोप का दौर चला। इस बीच डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को लालची, स्‍वार्थी और झूठा कहा है। बिडेन ने 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव में हैरिसबर्ग और पेनसिल्वेनिया में उनकी जीत पर भी सवाल उठाए। इस बीच ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि बिडेन और उपराष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस पर निशाना साधते हुए कहा कि दोनों देश को नष्‍ट कर देंगे। वह देश की अर्थव्‍यवस्‍था को नष्‍ट कर देंगे। 

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बिडेन को बेवकूफ कहा

कोरोना वायरस वैक्‍सीन पर मचे घमासान पर अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति व रिपब्लिक पार्टी के उम्‍मीरदवार डोनाल्‍ड ट्रंप ने बिडेन और उपराष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी कमला हैरिस पर एक साथ निशाना साधा। इस क्रम में उन्‍होंने बिडेन को बेवकूफ कहा। राष्ट्रपति ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन और उनकी पार्टी से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार सीनेटर, कमला हैरिस की कोरोना वायरस टीके के खिलाफ बायनबाजी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ब‍िडेन और हैरिस को टीके के खिलाफ बयानबाजी कर लोगों की जान खतरे में डालने के लिए तुरंत माफी मांगनी चाहिए। बता दें कि हैरिस ने रविवार को सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि जब तक टीके की क्षमता एवं उस पर निर्भरता का दावा करने के लिए कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं होगा, तब तक वह राष्ट्रपति पर भरोसा नहीं करेंगी। ट्रंप ने लेबर डे पर व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हैरिस टीके की उपेक्षा कर रही हैं, ताकि लोगों को लगे कि यह कोई बड़ी उपलब्धि नहीं है।

3 नवम्बर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उपलब्ध हो सकता है टीका 

ट्रंप ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि डेमोक्रेटिक उम्‍मीवार चीनी वायरस के आगे देश को आत्‍मसमर्पण करना चाहते हैं। ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को चौपट करना चाहते हैं। व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं के समक्ष उन्‍होंने कहा कि दुनिया के प्रमुख देशों की तुलना में अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की मृत्‍यु दर काफी कम है। ट्रंप ने कहा कि हम निश्चित रूप से विश्‍व के नेतृत्‍वकर्ता रहे हैं और रहेंगे। ट्रंप ने कहा कि मेरे नेतृत्‍व में कोरोना वायरस वैक्‍सीन रिकॉर्ड समय में तैयार हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि उनका यह फेक बयान विज्ञान एवं हमारे वैज्ञानिकों के मनोबल को कमजोर करेगा। उन्होंने कहा मैं यह उपलब्धि मेरे लिए हासिल नहीं करना चाहता हूं। मैं कुछ ऐसा चाहता हूं जो लोगों को बेहतर करे, जिससे लोग बीमार ना हों। राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना वायरस का टीका रिकॉर्ड समय में, संभवत: इस साल के अंत या तीन नवम्बर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उपलब्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि इससे उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी हतोत्साहित हुए हैं। 

विस्कॉन्सिन राज्‍य के दौरे पर कमला हैरिस, ब्‍लेक पर किया गर्व 

उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी की उप राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस सोमवार को विस्कॉन्सिन राज्‍य के दौरे पर थीं। मिल्वौकी हवाई अड्डे पहुंचने के बाद कमला ने अश्‍वेत जैकब ब्‍लेक के परिवार से संपर्क किया। उनके परिजनों से निजी तौर पर मुलाकात की। उन्‍होंने ब्‍लेक से भी फोन पर कुशल-क्षेम पूछा। ब्‍लेक के वकीलों ने अपने एक बयान में कहा कि कमला हैरिस ने कहा कि वह ब्‍लेक पर गर्व करती हैं। उन्‍होंने इस दौरान उनके परिवार के सभी सदस्‍यों से फोन पर बात की। बता दें कि इसके पूर्व पिछले हफ्ते जो बिडेन भी ब्‍लेक के परिजनों से मुलाकात कर चुके हैं। इसके पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप भी इस राज्‍य का दौरा कर चुके हैं। लेकिन उन्‍होंने इस दौरान कानून प्रवर्तन और व्‍यापार मालिकों से बैठक की, जिनकी संपत्ति विरोध प्रदर्शन के दौरान क्षतिग्रस्‍त हो गई थी।  

राष्ट्रपति ट्रंप के सैंकड़ों समर्थकों ने पोर्टलैंड के करीब रैली निकाली

पोर्टलैंड के ओरेगन राज्य के पोर्टलैंड में हुई हिंसा पर सियासत शुरू हो गई है। राष्ट्रपति ट्रंप और बिडेन एक-दूसरे को इसका जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के सैंकड़ों समर्थकों ने सोमवार को पोर्टलैंड के करीब रैली निकाली। मोटरसाइकिल पर सवार ट्रंप समर्थक पोर्टलैंड में थे, जहां हाल में ही नस्लीय विरोधी जबरदस्‍त प्रदर्शन हुए थे। उस वक्त पुलिस व राइट विंग समूहों के बीच झड़प भी हुई थी।  'Oregon For Trump 2020' रैली के आयोजक ने बताया कि सुरक्षा के ख्याल से वे शहर के अंदर नहीं गए। इस परेड में अमेरिकी झंडे, ट्रंप के बैनर थे जिसपर लिखा था, 'Keep America first'। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.