Move to Jagran APP

शीर्ष संक्रामक बीमारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउसी ने चेताया, अगले दो हफ्ते अमेरिका के लिए बेहद अहम

डॉ. एंथनी फाउसी ने कहा कि न्यूयार्क सरीखे कुछ राज्य बीमारी के प्रसार को रोकने के लिहाज से अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन अन्य राज्यों में कोरोना का प्रसार बहुत चिंताजनक है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 06:15 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 06:15 AM (IST)
शीर्ष संक्रामक बीमारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउसी ने चेताया, अगले दो हफ्ते अमेरिका के लिए बेहद अहम
शीर्ष संक्रामक बीमारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउसी ने चेताया, अगले दो हफ्ते अमेरिका के लिए बेहद अहम

वाशिंगटन, न्यूयार्क टाइम्स। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक बीमारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउसी ने संसदीय समिति को बताया कि उनका देश कोरोना वायरस संक्रमण की खतरनाक लहर का सामना कर रहा है और बिना किसी पर्याप्त तैयारी के जल्दबाजी में राज्यों में लॉकडाउन समाप्त किया जा रहा है। फाउसी ने कहा कि अगले दो सप्ताह अमेरिका के लिए बेहद अहम हैं। फाउसी के मुताबिक अर्थव्यवस्था को खोलने के पहले वायरस से प्रभावित लोगों की जांच और उनके संपर्कों की तलाश करना बेहद आवश्यक है। फाउसी का यह कथन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख से अलग है, जो आर्थिक  गतिविधियों को तेज करने की जरूरत पर जोर दे रहे हैं। 

loksabha election banner

अमेरिकी कांग्रेस की समिति के समक्ष पेश हुए टास्क फोर्स के सदस्य

फाउसी ने विधायी सदन की ऊर्जा और व्यापार समिति के समक्ष कहा कि न्यूयार्क सरीखे कुछ राज्य बीमारी के प्रसार को रोकने के लिहाज से अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन अन्य राज्यों में कोरोना का प्रसार बहुत चिंताजनक है। फाउसी ने कहा कि फ्लोरिडा, टेक्सास, एरिजोना और अन्य राज्यों में कोरोना का प्रसार रोकना बेहद जरूरी है। फाउसी और व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फोर्स पैनल के दूसरे सदस्य कांग्रेस को बीमारी के प्रसार के संदर्भ में जानकारी देने के लिए पहली बार एक साथ पेश हुए। 

अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी

अपना पक्ष रखते हुए अधिकारियों ने कहा कि वायरस को रोकने के लिहाज से अच्छी खासी प्रगति हुई है, जिसमें वैक्सीन तैयार करने की योजना भी शामिल है। फाउसी ने कहा कि उन्हें आशा है कि अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी। अधिकारियों ने यह साफ कर दिया वे ट्रंप के इस दावे से सहमत नहीं हैं कि वायरस अपने आप धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। ट्रंप ने गत सप्ताह फाक्स न्यूज के साथ इंटरव्यू में यह बात कही थी। फासी ने कहा कि न तो उन्हें और न ही किसी अन्य अधिकारी को राष्ट्रपति की ओर से टेस्टिंग का काम धीमा करने के लिए कहा गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.