Move to Jagran APP

पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के तीन अलग-अलग टाइप, शोध में हुआ खुलासा

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता के मुताबिक पूरी दुनिया में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस तीन तरह के हैं। शोध में ये भी माना है कि इनकी शुरुआत चीन से हुई और चमगादड़ इसका स्रोत था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 11:03 AM (IST)
पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के तीन अलग-अलग टाइप, शोध में हुआ खुलासा
पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के तीन अलग-अलग टाइप, शोध में हुआ खुलासा

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस को लेकर एक नई बात सामने आई है। इसके मुताबिक पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस तीन प्रकार का है। इसमें टाइप ए, टाइप बी और टाइप सी कैटेगरी है। अमेरिका के माउंट सिनाई अस्‍पताल के जीनोम पर आधारित शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में कोरोना वायरस के जिस प्रकार ने कोहराम मचाया हुआ है वह यूरोप से आई है। इसके अलावा अमेरिका के ही पश्चिम चीन से आई कोरोना की नस्‍ल ने कोहराम मचाया हुआ है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की मानें तो कोरोना के ये तीन प्रकार आज पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे हैं।

loksabha election banner

डेली मेल की खबर के मुताबिक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का मानना है कि यह वायरस पहले चमगादड़ से पैंगोलिन जैसे किसी जानवर में फैला था। इसके बाद ये वहां के मीट मार्केट से होता हुआ चीन के वुहान में पहुंचा और इंसानों को संक्रमित किया। शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस की इस नस्‍ल को यूनिवर्सिटी नस्‍ल को 'टाइप ए' करार दिया है। उनके मुताबिक यह वायरस ज्‍यादा दिनों तक चीन में नहीं रहा। इसके बाद ये ये जापान, आस्‍ट्रेलिया और अमेरिका में पहुंचा। इसके मुताबिक इसकी शुरुआत क्रिसमस के आसपास हुई।

शोधकर्ताओं का ये भी मानना है कि इसी वायरस का बदला हुआ रूप टाइप बी है। इसकी वजह से भी चीन में हजारों लोगों की जान गई है। टाइप बी भी यहां के बाद यूरोप, दक्षिण अमेरिका और कनाडा तक जा पहुंचा। टाइप सी की बात करें तो इसने सिंगापुर, इटली और हांगकांग में हजारों की जान ली है। हालांकि शोधकर्ता मानते हैं कि अमेरिका में सबसे अधिक मरीज टाइप ए कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जो चीन से दूसरे देशों से होता हुआ अमेरिका में पहुंचा था।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से 96785 मौत हो चुकी हैं। अब तक पूरी दुनिया में इसके 1614251 मामले सामने आ चुके हैं। अकेले अमेरिका में ही इसके मरीजों की संख्‍या 468895 तक पहुंच गई है। यहां पर अब तक 16697 लोगों की जान चली गई है। पूरी दुनिया में इसका सबसे बड़ा शिकार अमेरिका ही है। अमेरिका का न्‍यूयॉर्क इससे सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां अकेले इस वायरस से संक्रमित करीब 161504 मरीज हैं। इसके अलावा यहां पर अब तक इस वायरस की चपेट में आने के बाद 7067 लोगों की जान चली गई है। अमेरिका के टॉप-10 राज्‍यों की बात करें तो न्‍यूयॉर्क के बाद यहां के न्‍यूजर्सी, मिशिगन, केलिफोर्निया, मैसाचुसैट्स, पेनसिलवेनिया, लुजियाना,फ्लोरिडा, इलिनोएज, टेक्‍सास और ज्‍योर्जिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.