Move to Jagran APP

ट्रंप बोले प्रदर्शन करने के दौरान अमेरिकी स्मारकों को नष्ट करने वालों को होगी जेल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद जिन प्रदर्शनकारियों ने मूर्तियों और अन्य चीजों को नुकसान पहुंचाया है उनको जेल होनी चाहिए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 05:42 PM (IST)
ट्रंप बोले प्रदर्शन करने के दौरान अमेरिकी स्मारकों को नष्ट करने वालों को होगी जेल
ट्रंप बोले प्रदर्शन करने के दौरान अमेरिकी स्मारकों को नष्ट करने वालों को होगी जेल

वॉशिंगटन, रायटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि जिन लोगों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान संपत्ति और स्मारकों को नुकसान पहुंचाया है उनको गिरफ्तार किया जाएगा। ऐसे लोगों को जेल भेजा जाएगा। उन्हें जेन जाना होगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे। इस दौरान अमेरिका के तमाम शहरों में कई जगहों पर इन प्रदर्शनों ने उग्र रूप धारण कर लिया था, पुलिस और ये प्रदर्शनकारी आमने-सामने हो गए थे। कई जगह ऐसे नजारे भी देखने को मिले जहां पुलिस अपने घुटनों के बल इन प्रदर्शन करने वालों के सामने बैठी नजर आई।

कोरोना से परेशान अमेरिका इस प्रदर्शन से बुरी तरह से हिल गया था। प्रदर्शन करने वालों ने करोड़ों रूपये की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया था। यहां तमाम जगहों पर लगाई गई मूर्तियों को तोड़ दिया गया था। अमेरिका में तमाम जगहों पर पूर्व राष्ट्रपतियों और खोज करने वालों की मूर्तियां लगी हुई हैं, प्रदर्शन करने वालों ने गुस्से में इनमें से कई मूर्तियों को बुरी तरह से तोड़ दिया। कुछ मूर्तियों को प्रशासन ने एहतियात के तौर पर वहां से पहले ही हटा दिया जिससे वो टूटने से बच गई।  

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों ने बड़े पैमाने पर अमेरिका के तमाम शहरों में लगी आदमकद मूर्तियों पर अपना गुस्सा जाहिर किया। प्रदर्शन करने वाले ग्रुप में शामिल लोगों ने यहां एक दर्जन से अधिक मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया था। कई जगह तो प्रदर्शन करने वालों ने मूर्तियों में रस्सी बांधकर उसे खींचकर नीचे गिरा दिया।

एक सप्ताह से अधिक समय तक चले इस प्रदर्शन के दौरान अमेरिका में सड़क किनारे, चौराहों और म्यूजियम के बाहर लगी ऐसी एक दर्जन से अधिक मूर्तियों को निशाना बनाया गया। प्रशासन ने खुद ही कई जगहों से इन आदमकद मूर्तियों को वहां से हटाकर उसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया। नस्लभेद के प्रतीक रहे कई लोगों की मूर्तियों पर तो प्रदर्शन करने वालों ने पेंटिंग कर दी और उनके ऊपर स्लोगन भी लिख दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.