Move to Jagran APP

मिलिए दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई से, आज भी हाथों में है वही तेजी

एंथनी 11 साल की उम्र से नाई का काम कर रहे हैं। आज वह 107 साल के हो गए हैं, फिर भी वह फुल टाईम काम करते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 02:41 PM (IST)
मिलिए दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई से, आज भी हाथों में है वही तेजी

न्यूयॉर्क, एजेंसी। जहां 60 पार करते ही लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, वहीं ये बुजुर्ग 107 साल की उम्र में हाथों में कैंची लेकर लोगों को नया लुक दे रहा है। ये कोई असाधारण व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि दुनिया के सबसे बुजुर्ग नाई हैं। नाम है एंथनी मैनसिनेली। एंथनी न्यूयॉर्क में रहते हैं। 107 साल के होने के बाद भी वह अपने काम को पूरे जज्बे के साथ करते हैं। आज भी उन्हें अपने ग्राहकों के बाल काटने में उतनी ही खुशी मिलती है, जितनी 11 साल की उम्र में मिलती थी। एंथनी के हाथों में ऐसा जादू है कि उनके कस्टमर भी उनके सिवा किसी और से अपने बाल कटवाना पसंद नहीं करते। कई ग्राहक तो उनके पास 50 सालों से आ रहे हैं। उनके दादा, पापा और अब वह खुद एंथनी से बाल कटवा रहे हैं। एक ग्राहक ओरोर्के ने कहा, 'मैं किसी और को अपने बालों को छूने नहीं देता हूं। ये एक शताब्दी से बाल काटने का काम कर रहे हैं।'

loksabha election banner

11 साल की उम्र से काट रहे बाल

एंथनी 11 साल की उम्र से नाई का काम कर रहे हैं। आज वह 107 साल के हो गए हैं, फिर भी वह फुल टाईम काम करते हैं। उनकी दुकान हफ्ते में पांच दिन खुलती है और वह दोपहर से लेकर रात 8 बजे तक लगातार लोगों के बाल काटकर उन्हें नया लुक देते हैं। 2007 में 96 वर्ष की उम्र में उन्हें 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में सबसे बुजुर्ग नाई का दर्जा दिया गया था। तब से लेकर आज तक कोई उनका रिकॉर्ड नही तोड़ पाया है।

20 वर्षीय युवा से अधिक फुर्ती

दुकान की मालिक जेन डायनेजा ने कहा कि जब पहली बार कोई ग्राहक दुकान में आता है और उसे एंथनी की उम्र का पता चलता है, तो वे हैरान रह जाते है। उन्होंने आगे बताया कि एंथनी ने कभी भी बीमारी का बहाना बोल कर छुट्टी नहीं ली। यहां और भी लोग काम करते हैं, जो आए दिन घुटने और पीठ दर्द की शिकायत करते हैं और छुट्टी की मांग करते हैं। लेकिन एंथनी ने कभी ऐसी कोई शिकायत नहीं की। उन्होंने आगे बताया कि एंथनी किसी 20 वर्षीय युवा की तुलना में ज्यादा फुर्ती से लोगों के बाल काट सकते हैं। उनके पास दूसरों के मुकाबले अधिक ग्राहक आते हैं। वह कभी भी ज्यादा ड्रिंक और धूम्रपान नहीं करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वह ऐसा क्या खाते हैं, जिससे उनमें इतनी ऊर्जा है। उन्होंने बताया कि में भोजन में 'पतली स्पेगिटी' खाता हूं, जिसकी वजह से मैं मोटा नहीं होता।

107 साल में भी सभी दांत और आंख सही सलामत

आपको ये जानकार हैरानी होगी की 107 की उम्र में भी उनके सारे दांत सही सलामत हैं। इतना ही नहीं उनकी आंखों की रोशनी भी उतनी ही तेज है और उनके हाथों में आज भी वही हुनर है। एथंनी ने बताया कि मै डॉक्टर के पास बस इसलिए जाता हूं क्योंकि लोग मुझे वहां जाने की सलाह देते हैं। मुझे समझ नहीं आता वे ऐसा क्यों बोलते हैं। मैं सही सलामत हूं। मुझे दर्द या कोई और परेशानी नहीं है। उन्होंने बताया कि मैं लगातार काम बस इसलिए करता हूं क्योंकि इसकी वजह से मैं व्यस्त रहता हूं और मुझे अपनी स्वर्गवासी पत्नी की याद नहीं आती, जिनकी 14 साल पहले मृत्यु हो गई थी। मैं रोज काम करने के बाद अपनी पत्नी की कब्र पर जरूर जाता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.