Move to Jagran APP

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने वुहान की त्रासदी को अपने फायदे में बदल दिया

महामारी के बाद सरकार के खिलाफ पैदा हुआ लोगों का आक्रोश एक साल बाद गायब। चीन की नियंत्रित इंटरनेट मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कोई चर्चा तक नहीं। एक साल बाद चीन सरकार ने विद्रोहियों की आवाजों को पूरी तरह से दबा दिया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:05 AM (IST)
चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने वुहान की त्रासदी को अपने फायदे में बदल दिया
चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने वुहान की त्रासदी को अपने फायदे में बदल दिया

न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क टाइम्स। एक साल पहले जनवरी के इसी हफ्ते में चीन की कम्युनिस्ट सरकार सदी के सबसे बड़े संकट के मुहाने पर खड़ी थी। कोरोना वायरस ने चीन के वुहान शहर को पूरी तरह ठप कर दिया था। चीन सरकार इस महामारी को दबाने से ज्यादा दुनिया की नजरों से इसे छिपाने में लगी थी। इस महामारी को लेकर चीन में इंटरनेट मीडिया पर भारी बवाल छिड़ गया था। दशकों बाद चीन की सरकार को लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा था।

loksabha election banner

वैचारिक रूप से दशकों तक दबाए गए और सख्त सेंसरशिप में रहने वाले चीन के उदारवाली लोग खुलकर अपनी बातें रखने लगे थे। ऐसा लगने लगा था कि चीन सरकार की प्रोपेगंडा मशीनरी कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में सरकार के प्रति पैदा हुई नाराजगी को दूर करने में विफल रहेगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

एक साल बाद चीन सरकार ने विद्रोहियों की आवाजों को पूरी तरह से दबा दिया है। इंटरनेट मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की बहस नहीं चल रही है। महामारी से निपटने में चीन सरकार की विफलता को लेकर जो अवधारणा बनी थी, वह पूरी तरह बदल गई है। शी चिनफिंग सरकार ने वुहान की त्रासदी को अपने फायदे में बदल दिया है। दमन के बल पर वह अपने ही लोगों समझाने में सफल रही है कि उसने बहुत ही सफल तरीके से इस महामारी को दबा दिया।

वुहान में कोरोना वायरस के बारे में सबसे पहले लोगों को आगाह करने वाले डॉ. ली वेनलियांग को सरकारी मशीनरी द्वारा पकड़ने और कुछ दिनों पर उनकी इस महामारी के चलते हुई मौत ने चीन के युवाओं में सरकार के प्रति आक्रोश पैदा कर दिया था। एक साल बाद युवाओं का आक्रोश भी न जाने कहां गायब हो गया है। चीन में इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देने के बजाय लोग एक अभिनेत्री और उसके सरोगेट बच्चों को लेकर पैदा हुए विवाद में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.