Move to Jagran APP

Texas School Shooting: अमेरिका के टेक्सस में स्कूल में गोलीबारी, 19 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत, राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी कड़ी चेतावनी

दक्षिण टेक्सस के प्राथमिक विधालय में मंगलवार को गोलीबारी के दौरान करीब 19 छात्र और 3 अन्य की मौत हो गई है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार पुलिस ने शूटर को मार गिराया है। इस घटना पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने दुख जताया है।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 02:46 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 10:32 AM (IST)
Texas School Shooting: अमेरिका के टेक्सस में स्कूल में गोलीबारी, 19 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत, राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी कड़ी चेतावनी
दक्षिण टेक्सस के प्राथमिक विधालय में गोलीबरी के दौरान कम से कम 21 लोग मारे गए। (फोटो सोर्स: एपी)

टेक्सास, एपी। अमेरिका के टेक्सस में दिल को झकझोर देने वाली घटना घटी है। दक्षिण टेक्सास के राब प्राथमिक विद्यालय में गोलीबारी में 19 बच्चों और 3 अन्य की मौत हो गई। शूटर की उम्र 18 साल बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस की जवाबी कार्रवाई के दौरान शूटर मारा जा चुका है। यह जानकारी टेक्सस के गवर्नर (राज्यपाल) ग्रेग एबाट ने दी है। गवर्नर के इस घटना को टेक्सस के इतिहास में गोलीबारी की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक बताा है।

loksabha election banner

बता दें कि 2012 सैंडी हुक प्राथमिक विद्यालय की शूटिंग के बाद यह सबसे घातक स्कूल शूटिंग है। यह घटना  उवाल्डे, टेक्सस में घटी है, जो एक छोटा शहर है, जिसमें 20,000 से अधिक लोग नहीं रहते हैं। हमलावर का नाम सल्वाडोर बताया जा रहा है। 

राज्यपाल एबाट ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि बंदूकधारी एक बंदूक और राइफल लेकर उवालदे के राब एलीमेंट्री स्कूल में दाखिल हुआ था। शूटर उस समुदाय का निवासी था जो सैन एंटोनियो से लगभग 85 मील (135 किलोमीटर) पश्चिम में है। बता दें कि राब एलीमेंट्री स्कूल में सिर्फ 600 से कम छात्रों का नामांकन है।

जो बाइडन ने दिया भावुक संदेश

गोलीबारी के बाद जो बाइडन ने हथियारों पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भावुक संदेश दिया है। संदेश देते हुए उन्होंने कहा, 'भागवान के नाम पर हम कब बंदूख लाबी के सामने खड़े होंगे।' राष्ट्रपति ने दुख जताते हुए कहा कि अब जो बच्चे इस गोलीबारी में मारे गए हैं उनके मां-बाप अब कभी भी अपने औलाद को नहीं देख पाएंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि इस तरह की सरेआम और वीभत्सव गोलीबारी शायद ही कहीं दुनिया में होती होंगी। बाइडन ने कहा कि वे हथियार पर लगाने वाले प्रतिबंध को लेकर काफी चिंतित हो चुके हैं और अब कोई न कोई कदम उठाने की जरूरत है।

इससे पहले अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि ऐसे घटनाओं ने हमारे दिलों को पूरी तरह तोड़ दिया है, लेकिन हमारी पीड़ा उन मां-बाप की तुलना में कुछ नहीं है, जिन्होंने अपने बच्चे खोए हैं। हमें कड़े कदम उठाने की जरूरत है। बता दें कि राष्ट्रपति बाइडन ने टेक्सास के राज्यपाल से बातकर हर संभव मदद देने की बात कही है।

इस घटना पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गोलीबारी में मारे गए बच्चों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। वह इस घटना से दुखी हैं। यह घटना हृदय विदारक है।

आधा फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज

जो बाइडन ने गोलीबारी की घटना पर शोक जताते हुए व्हाइट हाउस और दूसरे सार्वजनिक भवनों में अमेरिकी राष्ट्र ध्वज को 28 मई,सूर्यास्त तक आधे फहराने (Half Staff) के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि अमेरिका के सभी दूतावासों, विरासतों, कांसुलर कार्यालयों और सामूहिक कार्यालयों में अमेरिकी राष्ट्र ध्वज को 28 मई,सूर्यास्त तक आधे फहराए जाएंगे।

गवर्नर और उनकी पत्नी ने किया शोक व्यक्त

टेक्सस में सामूहिक गोलीबारी पर, गवर्नर ग्रेग एबाट ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया था कि टेक्सस के सभी लोग इस मूर्खतापूर्ण अपराध के पीड़ितों और उवाल्डे समुदाय के लिए शोक मना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि सेसिलिया (एबाट की पत्नी) और वो इस भीषण नुकसान पर शोक व्यक्त करते हैं और टेक्सस के सभी लोग एक साथ मिलकर पीड़ितों के सहयोग के लिए आगे आएं। उन्होंने आगे कहा, 'मैं सभी सुरक्षाकर्मी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने अंततः राब एलीमेंट्री स्कूल को सुरक्षित करने के लिए काम किया।'

बता दें कि राष्ट्र ध्वज आधा फहराने का कार्य 'पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के रूप में' किया जा रहा है। इस घटना पर व्हाइट हाउस की नई प्रेस सचिव कारीन जीन-पियरे ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन को टेक्सस में स्कूल में हुई गोलीबारी की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति बाइडन को टेक्सस में प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी की भयावह खबर के बारे में जानकारी दी गई है और जानकारी उपलब्ध होने पर उन्हें नियमित रूप से जानकारी दी जाती रहेगी।'

न्यूयार्क में भी हुई थी गोलीबारी

बता दें कि कुछ दिनों पहले एक बंदूकधारी ने बफेलो, न्यूयार्क में एक सुपरमार्केट में गोलियां चलाई, जिसमें 10 श्र्वेत दुकानदारों और श्रमिकों की मौत हो गई, जिसे अधिकारियों ने घृणा अपराध के रूप में वर्णित किया है। बता दें कि उवाल्डे (Uvalde) में लगभग 16,000 लोगों का घर है। यह शहर मेक्सिको की सीमा से लगभग 75 मील दूर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.