Move to Jagran APP

अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास

Kennedy परिवार में संदिग्ध मौतों का ये सिलसिला तकरीबन 75 वर्षों से जारी है। अब तक परिवार के 13 लोगों की अस्वाभाविक तरीके से मौत हो चुकी है। पढ़ें- अस्वाभाविक मौतों का पूरा सिलसिला।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 07:21 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 10:02 AM (IST)
अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास
अभिशप्त केनेडी परिवार में एक और हादसा, जानें- इनकी अस्वाभाविक मौतों का इतिहास

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अमेरिका के प्रमुख राजनीतिक परिवारों में शुमार केनेडी परिवार अपने अस्वाभाविक मौतों के अभिशाप को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। केनेडी परिवार अमेरिका के सबसे अमीर परिवारों में शामिल है और इसे शाही परिवार जैसा दर्जा मिला हुआ है। गुरुवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी (John F Kennedy) के भाई रॉबर्ट एफ केनेडी (Robert F Kennedy) की पोती साओर्स केनेडी हिल (Saoirse Kennedy Hill) (22) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि उनकी मौत दवाओं के ओवरडोज से हुई है।

loksabha election banner

उनकी मौत के बाद केनेडी परिवार में पिछले 75 वर्षों में हुई 13 अस्वाभाविक मौतों की यादें फिर से लोगों के जहन में ताजा हो गई हैं। इतनी ज्यादा अस्वाभाविक मौतों की वजह से बहुत से लोग केनेडी परिवार को अभिशप्त परिवार मानते हैं। बावजूद राजनीति में कदम रखने वाले इस परिवार के प्रत्येक सदस्य को लोगों ने खूब प्यार दिया और सिर-आंखों पर बैठाकर रखा।

इन अस्वाभाविक मौतों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी भी शामिल हैं, जिनकी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गोलियां बरसाकर हत्या कर दी गई थी। जॉन एफ केनेडी (JFK) अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में शामिल हैं। उनके भाई रॉबर्ट एफ केनेडी भी न्यूयॉर्क के सीनेटर और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल रह चुके थे। आज भी अमेरिकी राजनीति में केनेडी परिवार का काफी प्रभाव है।

केनेडी परिवार का इतिहास
केनेडी परिवार के मुखिया जोसफ केनेडी आयरिश मूल के प्रभावशाली और धनी व्यापारी थे। 1938 में उन्हें यूके में अमेरिका का दूत (ऐंबेसडर) बनाया गया था। वह अपने बच्चों को बुलंदियों पर पहुंचाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने अपने रसूख और पैसों का भरपूर इस्तेमाल किया था। जोसफ ने ही अपने परिवार को अमेरिका के सबसे प्रमुख परिवार में शामिल करने का सपना देखा था, जिसमें वह कामयाब भी रहे। जोसफ केनेडी और रोज केनेडी के नौ बच्चे थे। इनमें सबसे बड़े बेटे का नाम था जोसफ केनेडी जूनियर। वह अमेरिकी वायु सेना में पायलट थे। जोसफ केनेडी जूनियर की असमय मौत के बाद उनके पिता ने अपने दूसरे बेटे जॉन एफ केनेडी को राजनीति में लाने के लिए तैयार करना शुरू किया। वही आगे चलकर अमेरिका के सबसे पसंदीदा राष्ट्रपति बने, लेकिन उनकी भी हत्या कर दी गई।


केनेडी परिवार की फाइल फोटो

ऐसे शुरू हुआ अस्वाभाविक मौतों का सिलसिला
12 अगस्त 1944- दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जोसफ केनेडी जूनियर यूरोप में एक सीक्रेट मिशन पर थे। इसी दौरान उनके प्लेन में आग लग गई और उनकी मौत हो गई थी।
13 मई 1948- जोसफ केनेडी की एक बेटी, कैथलीन केनेडी (29) की फ्रांस में विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी।
22 नवंबर 1963- अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी (46) की डलास शहर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान गोलियां बरसा कर हत्या कर दी गई।


अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की गोली मारकर हत्या के बाद मौके पर मची अफरा-तफरी। फाइल फोटो

05 जून 1968- जॉन एफ केनेडी की मौत के बाद उनके भाई रॉबर्ट एफ केनेडी (42) डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की होड़ में थे। वह कैलिफोर्निया में हुआ प्राइमरी चुनाव जीत भी चुके थे। इसी दौरान लॉस एंजिल्स में उनकी हत्या कर दी गई थी। वह अपने माता-पिता की सातवीं संतान थे।
25 अप्रैल 1984- रॉबर्ट एफ केनेडी के चौथे बेटे डेविड ए केनेडी (29) की मौत ड्रग ओवरडोज से हुई थी।
31 दिसंबर 1997- रॉबर्ट एफ केनेडी की छठी संतान माइकल केनेडी (39) की मौत एक स्की एक्सिडेंट में कोलराडो में हुई थी।


प्लेन दुर्घटना से कुछ माह पहले एक कार्यक्रम के दौरान ली गई जॉन एफ केनेडी जूनियर और उनकी पत्नी की फोटो।

16 जुलाई 1999- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी और उनकी पत्नी जैकलीन की दूसरी संतान जॉन केनेडी जूनियर की एक प्लेन क्रैश में मृत्यु हुई थी। इस हादसे में जॉन केनेडी जूनियर की पत्नी और साली की भी मौत हो गई थी। पिता की हत्या के वक्त जॉन केनेडी जूनियर केवल तीन साल के थे।
वर्ष 2005- पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की बहन रोजमेरी केनेडी को वर्ष 1941 में कुछ दिमागी बीमारी हो गई। उनका दिमागी संतुलन खोने लगा। उनके पिता जोसफ ने उनका इलाज शुरू कराया। इलाज की वजह से उनके चलने-फिरने और बोलने की शक्ति पूरी तरह खत्म हो गई। इसके बाद वर्ष 2005 में उनकी मौत हो गई।


टेड केनेडी (दाएं से दूसरे) परिवार के साथ। फाइल फोटो

वर्ष 2009- नौ भाई-बहनों में छोटे भाई टेड केनेडी की एक बड़े हादसे में जान बची थी। इस हादसे में दो लोग मारे गए थे। इसके बाद वह 50 साल तक सीनेटर के पद पर कायम रहे। हालांकि वर्ष 2009 में ब्रेन कैंसर से उनकी मौत हो गई थी। वह भी डेमोक्रेटिक पार्टी के स्तम्भ माने जाते थे।
16 सितंबर 2011- टेड केनेडी की बेटी कारा केनेडी (51) की एक हेल्थ क्लब में वर्क आउठ करने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।
16 मई 2012- रॉबर्ट एफ केनेडी जूनियर की पत्नी मैरी रिचर्डसन केनेडी संदिग्ध अवस्था में अपनी संपत्ति पर बने खलिहान के पीछे संदिग्ध अवस्था में मृत मिली थीं। कुछ लोग इसे आत्महत्या मानते हैं।


गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में मरने वाली साओर्स केनेडी हिल की फाइल फोटो।

01 अगस्त 2019- रॉबर्ट एफ केनेडी की पोती साओर्स केनेडी (22) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत। मौत की वजह दवाईयों का ओवरडेज बताया जा रहा।

यह भी पढ़ें-
US के चर्चित केनेडी परिवार में एक और हादसा, ओवरडोज से रॉबर्ट की पोती की मौत

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.