Move to Jagran APP

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे तीन मामले सुप्रीम कोर्ट ने किए खत्म

याचिका में वाशिंगटन के ट्रंप इंटरनेशनल होटल को लेकर ट्रंप पर आरोप लगाए गए थे। इस होटल में अक्सर अमेरिका आने वाले विदेशी नेताओं और अधिकारियों के कार्यक्रम होते थे। इससे पूर्व राष्ट्रपति के ट्रंप ऑर्गनाइजेशन को फायदा होता था।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 10:35 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 09:44 AM (IST)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे तीन मामले सुप्रीम कोर्ट ने किए खत्म
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति पद का कार्यकाल पूरा होने के पांच दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार और नियमों के उल्लंघन के तीन मामले खत्म कर दिए हैं। इन मामलों में से एक में व्हाइट हाउस के नजदीक होटल चलाने के लिए ट्रंप पर अमेरिकी संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। हालांकि होटल ट्रंप की कंपनी का था जिसकी जिम्मेदारी से राष्ट्रपति बनने के बाद वह अलग हो गए थे।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ट्रंप जब पद पर नहीं हैं तो उनसे जुड़ा यह विवाद भी खत्म

मामले में ट्रंप की अपील को नामंजूर करते हुए निचली अदालत ने उन पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत का आदेश रद कर दिया है। अर्जी में कहा गया था कि ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर सुविधाएं और उपहार लेने पर रोक के संवैधानिक प्रविधान का उल्लंघन किया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ट्रंप जब पद पर नहीं हैं तो उनसे जुड़ा यह विवाद भी खत्म हो गया है।

याचिका में वाशिंगटन के ट्रंप इंटरनेशनल होटल को लेकर ट्रंप पर आरोप लगाए गए थे। इस होटल में अक्सर अमेरिका आने वाले विदेशी नेताओं और अधिकारियों के कार्यक्रम होते थे। इससे पूर्व राष्ट्रपति के ट्रंप ऑर्गनाइजेशन को फायदा होता था। याचिका में इसी बात पर आपत्ति जताई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.