Move to Jagran APP

अफगान शांति वार्ता पर चर्चा करने के लिए भारत- पाकिस्तान की यात्रा करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि

अमेरिका विदेश विभाग ने कहाा कि अमेरिकी-तालिबान शांति वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि दोहा दिल्ली और इस्लामाबाद जाएंगे।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 07:57 AM (IST)
अफगान शांति वार्ता पर चर्चा करने के लिए भारत- पाकिस्तान की यात्रा करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि
अफगान शांति वार्ता पर चर्चा करने के लिए भारत- पाकिस्तान की यात्रा करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान के सुलह के लिए विशेष प्रतिनिधि जल्माय खलीलजाद दोहा, नई दिल्ली और इस्लामाबाद के लिए रवाना हो गए हैं। दोहा में, राजदूत खलीलजाद अमेरिका-तालिबान समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए तालिबान प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

loksabha election banner

नई दिल्ली में, वह अफगानिस्तान और क्षेत्र में एक स्थायी शांति में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा करने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और इस्लामाबाद में, वह पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और अफगान शांति प्रक्रिया पर भी चर्चा करेंगे। विदेश विभाग ने कहा कि प्रत्येक पड़ाव पर, वह अफगानिस्तान में कोरोना वायरस ( COVID-19) महामारी को संबोधित करने के लिए हिंसा को तुरंत कम करने, अंतर-अफगान वार्ता की शुरुआत और सभी पक्षों के बीच सहयोग के लिए समर्थन का आग्रह करेगा।

बता दें कि विदेश मंत्रालय का कहना है कि खलीलजाद मंगलवार को रवाना हो गए हैं और वह पहले कतर की राजधानी दोहा जाएंगे। यहां फरवरी में दोनों पक्षों के बीच अमेरिकी-तालिबान समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे, इसके कार्यानवयन पर जोर दे सकें। साथ ही वह पाकिस्तान की भी यात्रा करेंगे। खलीलजाद इस्लामाबाद में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे और अफगान शांति प्रक्रिया पर भी चर्चा करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अफगानिस्तान में तालिबान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तालिबान के आतंकवादियों द्वारा हिंसा जारी रही तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। ट्रंप का बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में जारी हिंसा को रोकने के लिए सभी पक्षों  के साथ बैठक कर एक राजनीतिक समाधान और सुलह की अपील की थी। अमेरिकी पक्ष के अनुसार सभी दलों को संघर्ष के लिए राजनीतिक समाधान के रास्ता खोजना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Chattisgarh Gas Leak: आंध्र प्रदेश के बाद अब रायगढ़ की पेपर मिल में गैस रिसाव, 7 मजदूर घायल तीन की हालत नाजुक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.