स्पेसएक्स के यान से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन रवाना हुए चार अंतरिक्ष यात्री, बनाया ये रिकार्ड

स्पेसएक्स हाल ही में चार अंतरिक्ष यात्रियों को अपने अंतरिक्ष यान के जरिए वापस पृथ्वी पर भी लेकर आया है। इस टीम में जो अंतरिक्षयात्री शामिल किए गए हैं उनमें एक अनुभवी स्पेसवॉकर (अंतरिक्ष में विमान से बाहर निकलकर अभ्यास कर चुका व्यक्ति) और दो युवा शामिल हैं।

Shashank PandeyPublish: Thu, 11 Nov 2021 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 09:56 AM (IST)
स्पेसएक्स के यान से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन रवाना हुए चार अंतरिक्ष यात्री, बनाया ये रिकार्ड

केप केनवेरल[अमेरिका], एपी। दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने गुरुवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर चार अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना किया। इस क्रू के पृथ्वी की कक्षा पार करते ही 60 वर्षों के इतिहास में 600 लोगों के अंतरिक्ष में जाने का अनोखा रिकार्ड बन गया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) और एलन मस्‍क (Elon Musk) की रॉकेट कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) ने साथ मिलकर तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) भेजा है। इसके तहत इस बार चार अंतरिक्षयात्री भेजे गए हैं। इनमें दो युवा अंतरिक्षयात्री और एक दिग्‍गज अंतरिक्षयात्री शामिल हैं। इस अंतरिक्ष अभियान को क्रू 3 (Crew 3) नाम दिया गया है।

तीन अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और एक यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री लगभग 22 घंटे की उड़ान के बाद गुरुवार शाम को पृथ्वी से लगभग 250 मील (400 किमी) की दूरी तय करके अंतरिक्ष केंद्र पहुंचेंगे। इस अभियान में इस्‍तेमाल किए गए लान्‍च व्‍हीकल में दो स्‍टेज का फाल्‍कन 9 राकेट भी मौजूद हैं। इसके ऊपरी हिस्‍से में क्रू के लिए ड्रग्‍न कैप्‍सूल लगा है। इसे फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से रात में स्‍थानीय समयानुसार 9 बजे लान्‍च किया गया। ड्रैगन अंतरिक्ष यान की इस लान्चिंग का नासा टीवी पर केप कैनावेरल से लाइव टेलीकास्‍ट किया गया था।

स्पेसएक्स हाल ही में चार अंतरिक्ष यात्रियों को अपने अंतरिक्ष यान के जरिए वापस पृथ्वी पर भी लेकर आया है। बताया गया है कि टीम में जो अंतरिक्षयात्री शामिल किए गए हैं, उनमें एक अनुभवी स्पेसवॉकर (अंतरिक्ष में विमान से बाहर निकलकर अभ्यास कर चुका व्यक्ति) और दो युवा शामिल हैं। नासा ने इन्हें अपने आने वाले चंद्र मिशन के लिए भी चुना है।

कौन होगा अंतरिक्ष पहुंचने वाला 600वां व्यक्ति?

नासा के मुताबिक, जर्मनी के मथायस माउरर अंतरिक्ष जाने वाले 600वें व्यक्ति के रूप में चुने गए। उनके साथ गए तीनों क्रू मेंबर 24 घंटे के अंदर स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे। हालांकि, नासा-स्पेसएक्स का यह मिशन करीब एक हफ्ते की देरी से लॉन्च हुआ है, क्योंकि मेक्सिको की खाड़ी के करीब केप कैनावरल की लॉन्चिंग साइट पर कई दिनों से मौसम खराब था।

Edited By Shashank Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept