Move to Jagran APP

नरम दिल बॉस के कर्मचारी करते हैं बेहतर काम, अध्ययन में ये परिणाम आए सामने

बिंघहैमटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया अध्ययन, कहा- यदि कर्मचारी महसूस करते हैं कि बॉस को वाकई में उनकी परवाह है तो वे काम के प्रति और गंभीर हो जाते है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:11 PM (IST)
नरम दिल बॉस के कर्मचारी करते हैं बेहतर काम, अध्ययन में ये परिणाम आए सामने
नरम दिल बॉस के कर्मचारी करते हैं बेहतर काम, अध्ययन में ये परिणाम आए सामने

न्यूयॉर्क [प्रेट्र]। जॉब में उन कर्मचारियों का प्रदर्शन बेहतर होता है, जिनके बॉस नरम दिल होते हैं। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। इसमें सुझाव दिया गया है कि दयालू हृदय वाले व्यक्ति के नेतृत्व से व्यवसाय को उसका लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलती है। अमेरिका स्थित बिंघहैमटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के मुताबिक, नरम दिल वाले बॉस और सख्त बॉस के कारण कर्मचारियों के प्रदर्शन पर पड़ने वाले प्रभाव को जानने के लिए यह अध्ययन किया गया। बिंघहैमटन यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर चौ-यू त्सई के मुताबिक, उदार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अधीनस्थ कर्मचारियों की धारणा बॉस के प्रति बदलती है। त्यई कहते हैं, यदि आप महसूस करते हैं कि बॉस को वाकई में आपकी परवाह है तो आप काम के प्रति और गंभीर हो जाते हैं। इससे आपके प्रदर्शन में बढ़ोतरी होती है।

अध्ययन में ये परिणाम आए सामने

शोधकर्ताओं ने पाया कि हावी रहने वाले बॉस जो किसी टास्क को पूरा करने के लिए अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर पूरी तरह से अधिकार और नियंत्रण चाहते हैं, उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन नकारात्मक रहता है। वहीं, दूसरी तरफ नरम दिल वाले बॉस, जिनका पहला उद्देश्य कर्मचारियों और उनके परिवार का ध्यान रखना होता है उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन सकारात्मक होता है।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने एक तीसरे तरह के नेतृत्व के बारे में भी अध्ययन किया। ऐसे बॉस जो दोनों गुणों को साथ लेकर चलते हैं, यानी वे नरम भी होते हैं और सख्त भी उनके कर्मचारियों पर उन्हीं के अनुरूप असर पड़ता है। वे जितनी सख्ती दिखाते हैं कर्मचारियों का प्रदर्शन उसी के हिसाब से गिरता है। वहीं, वे जितनी नरम दिली दिखाते हैं उनका प्रदर्शन उसी के अनुरूप निखरता है।

इस तरह किया अध्ययन

शोधकर्ताओं ने ताइवान सेना के करीब एक हजार सदस्यों और अमेरिका में फुल टाइम जॉब करने वाले 200 कर्मचारियों को अध्ययन में शामिल किया। इस दौरान शोधकर्ताओं ने तीन अलग तरह के नेतृत्व के दौरान अधीनस्थों के प्रदर्शन का आकलन किया।

यह दी सलाह

शोधकर्ताओं का कहना है कि नरम दिल हुए बिना कोई भी बॉस अपने कर्मचारियों का प्रदर्शन बेहतर नहीं कर सकता है। वहीं, बॉस का दयालू और प्रेरित करने वाला गुण उनके कर्मचारियों को अच्छा काम करने के लिए अंदर से प्रेरित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.