Move to Jagran APP

दुनियाभर में कोरोना से अब तक आठ लाख से ज्यादा मौतें, ढाई करोड़ हुई मरीजों की तादाद

अधिकांश अमेरिकी प्रांतों ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन को मानने से इनकार कर दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 08:35 PM (IST)
दुनियाभर में कोरोना से अब तक आठ लाख से ज्यादा मौतें, ढाई करोड़ हुई मरीजों की तादाद
दुनियाभर में कोरोना से अब तक आठ लाख से ज्यादा मौतें, ढाई करोड़ हुई मरीजों की तादाद

वाशिंगटन, आइएएनएस। दुनियाभर में कोरोना मरीजों की तादाद ढाई करोड़ से ज्यादा हो गई है। वहीं अब तक आठ लाख 42 हजार लोग जान गंवा चुके हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के मुताबिक अमेरिका महामारी से सर्वाधिक प्रभावित है। वहां संक्रमित मरीजों की संख्या 59,61,582 जबकि अब तक 1,82,779 लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 38 लाख मरीज हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (CDC) के मुताबिक कोरोना टेस्टिंग की सीमित संख्या के चलते मरीजों की सही संख्या सामने नहीं आ रही है। सीडीसी ने कहा है कि अकेले अमेरिका में ही संक्रमित मरीजों की तादाद बताए गए आंकड़ों से 10 गुना ज्यादा हो सकती है।

loksabha election banner

अधिकांश अमेरिकी प्रांतों ने टेस्टिंग की नई गाइडलाइन मानने से किया इनकार

अधिकांश अमेरिकी प्रांतों ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन को मानने से इनकार कर दिया है। सीडीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि ऐसे लोगों का टेस्ट करना अनावश्यक हो सकता है, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। अब तक 33 प्रांत इस गाइडलाइन को मानने से इनकार कर चुके हैं। जबकि 16 राज्यों ने गाइडलाइन पर पूछे गए प्रश्नों का कोई जवाब नहीं दिया है। वहीं, नार्थ डकोटा ने कहा है कि उसने फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। उधर, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन के दौरान मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का ख्याल नहीं रखने पर ट्रंप की जमकर आलोचना की है।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

-सिंगापुर में टैक्सी ड्राइवर, फूड डिलीवरी एजेंट और हॉकर्स का मुफ्त में कोरोना टेस्ट होगा। टेस्ट में आने वाली लागत सरकार वहन करेगी।

-पिछले चौबीस घंटों के दौरान ब्राजील में 758 लोगों की जान गई है। इस तरह देश में मरने वालों की तादाद 1,20,262 हो गई है। जबकि 41,305 नए मरीज सामने आए हैं।

-नेपाल में 1221 नए मामले सामने आए हैं। दो सप्ताह में मरने वालों की तादाद दोगुनी हो गई है।

-इंडोनेशिया में संक्रमण के 2858 नए मामले सामने आ रहे हैं। 82 लोगों की मौत हुई है।

-रूस में 4,980 नए मरीज मिले हैं और 68 लोगों की मौत हुई है।

-ईरान में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 1905 नए मामले सामने आए हैं। 110 लोगों की मौत हुई है।

-जर्मनी में कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन करने पर पुलिस ने 100 लोगों को गिरफ्तार किया।

-पिछले चौबीस घंटे में पाकिस्तान में 264 नए मरीज मिले हैं।

-दक्षिण कोरिया में 299 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 17 दिनों में संक्रमण के 4,929 मामले सामने आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.