Move to Jagran APP

वै‍ज्ञानिकों ने तलाशा कोरोना वायरस की कारगर दवा बनाने का तरीका, रिसर्च से हुआ खुलासा

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भविष्‍य की महामारी से निपटने के लिए एक तरीका खोजा है। उन्‍होंने एक प्रोटीन का पता लगाया है तो कोरोना वायरस में ही मोजूद होता है। वैज्ञानिकों को इससे काफी उम्‍मीद है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 01:54 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 01:54 PM (IST)
वैज्ञानिकोंं को शोध के जरिए कुछ ऐसा मिला है जिससे कोरोना की कारगर दवा बनने की उम्‍मीद है।

वाशिंगटन (पीटीआई)। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा के लिए एक नए लक्ष्य की पहचान की है जो SARS-CoV-2 वायरस का इलाज कर सकती है, जो COVID-19 के बनने का प्रमुख कारण होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये भविष्‍य में कोरोना वायरस महामारी से निपटने में भी मदद करता है। अमेरिका में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा कि वैज्ञानिकों को संभावित अगले कोरोनावायरस महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए। माइक्रोबायोलॉजी इम्‍यूनोलॉजी के प्रोफेसर कार्ला सेशेल का कहना है कि भगवान न करे हमें इसकी जरूरत पड़े, लेकिन यदि पड़ती है तो हम इसके लिए तैयार रहेंगे।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं की इस टीम ने इससे पहले वायरस प्रोटीन एनएस16 की संरचना की मैपिंग तैयार की थी। ये प्रोटीन हर कोरोना वायरस में होता है। वै‍ज्ञानिकों की ये ताजा रिसर्च साइंस जर्नल में छपी है। इसमें कहा गया है कि इससे हमें वो जानकारी हासिल हो सकती है जो कोरोना वायरस की दवा तैयार करने और इसको खत्‍म करने में सहायक साबित हो सकती है। ये भविष्‍य में आने वाले सार्स-कोव-2 के खतरे से भी हमारा बचाव कर सकती है। सेशेल का कहना है कि SARS-CoV-2 या COVID-19 महामारी और भविष्य के कोरोना वायरस से संक्रमण से निपटने के लिए दवा की खोज के लिए नए दृष्टिकोणों की बहुत आवश्यकता है।

भविष्‍य में सामने आने वाली कोरोना की दवा के लिए ये जरूरी होगा कि ये तेजी संक्रमण से पहले और तेजी से काम करे। भविष्‍य में यदि कोई इस वायरस से संक्रमित होता भी है तो आप दवा की दुकान पर जाएंगे और वहां से ये दवा ले सकेंगे। इसको तीन से चार दिन तक खाना होगा। यदि आप किसी सूरत से बीमार भी रहते हैं ये ज्‍यादा दिनों जारी नहीं रहेगा। शोधकर्ताओं ने तीन और प्रोटीन की अलग-अलग थ्री डाइमें‍शनल व्‍यू स्‍ट्रक्‍चर तैयार की है और भविष्‍य की दवा का सीक्रेट पता लगाया है। ये हमारे इम्‍यून सिस्‍टम में मौजूद छिपे हुए वायरस का भी पता लगा सकेगी। शोधकर्ताओं ने एनएसपी16 प्रोटीन से कुछ खास जानकारियां हासिल हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.