Move to Jagran APP

अफगान संकट पर जयशंकर ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से बात, काबुल हमले की कड़ी निंदा की

Afghanistan Crisis अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट के ठीक बाहर हुए बम विस्फोट की कड़ी निंदा करते हुए भारत ने कहा कि इस हमले ने दुनिया की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत पर बल दिया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 03:06 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 03:06 PM (IST)
अफगान संकट पर जयशंकर ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से बात, काबुल हमले की कड़ी निंदा की
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के एजेंडे पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

वाशिंगटन, एएनआइ। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की और अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम पर चर्चा की। ये बातचीत काबुल हवाई अड्डे के बाहर आत्मघाती बम विस्फोट के दो दिन बाद हुई, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक और लगभग 170 अफगान मारे गए। विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बात की। अफगानिस्तान पर अपनी चर्चा जारी रखी। साथ ही संयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के एजेंडे पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

loksabha election banner

काबुल एयरपोर्ट के ठीक बाहर हुए बम विस्फोट की कड़ी निंदा करते हुए भारत ने कहा कि इस हमले ने दुनिया की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत पर बल दिया। भारत ने शुक्रवार को कहा कि वो अफगानिस्तान में स्थिति पर सावधानीपूर्वक नजर रखे हुए है और उसका मुख्य जोर उन भारतीयों को वापस लाने पर है, जो अभी भी उस देश में हैं।

इस्लामिक स्टेट-खुरासान (IS-K) ने काबुल एयरपोर्ट पर हमले की जिम्मेदारी ली है। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। पेंटागन ने गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर मरने वाले अमेरिकी सैनिकों की सूची जारी की है। इनमें 11 मरीन कमांडो, एक नौसेना और एक थल सेना का सैनिक है। इनमें से 12 ऐसे सैनिक हैं, जिनकी उम्र करीब बीस साल है। मरने वालों में सबसे ज्यादा उम्र का जवान 31 साल का था। पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि उसने अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में काबुल हमले के आईएस-के योजनाकार के खिलाफ ड्रोन हमला किया।

उधर, व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि अफगानिस्तान में अमेरिका ने पिछले 24 घंटे में काबुल एयरपोर्ट से करीब 2,000 लोगों को बाहर निकाला है। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका ने 14 अगस्त से अब तक काबुल स्थित हामिद करजई एयरपोर्ट से लगभग 1,13,500 लोगों को निकाला है या निकालने में सहायता की है। अमेरिका ने जुलाई के अंत से करीब 1,19,000 लोगों को स्थानांतरित किया है।                                           


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.