Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बाइडन का बड़ा एलान, यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता करेगा अमेरिका

यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल कोष में 770 मिलियन अमरीकी डालर दिए जाएंगे। अगस्त 2021 से रक्षा विभाग के शेयरों से यूक्रेन को हस्तांतरित सैन्य हथियारों और उपकरणों का यह 14 वां पैकेज है। यूक्रेन को आईएसडी 6.92 बिलियन से अधिक की कुल सहायता प्रदान करेगा अमेरिका।

Shashank Shekhar MishraPublish: Sat, 02 Jul 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 05:56 PM (IST)
Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बाइडन का बड़ा एलान, यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता करेगा अमेरिका

वाशिंगटन, एएनआइ। संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को नई सैन्य सहायता में 820 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा क्योंकि रूस का यूक्रेन पर आक्रमण पांचवें महीने में भी जारी है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, रक्षा सूची विभाग यूक्रेन को अपनी आत्मरक्षा के लिए 50 मिलियन अमरीकी डालर तक के ड्राडाउन उपकरण देगा। बयान में आगे कहा गया है कि यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल कोष में एक और 770 मिलियन अमरीकी डालर दिए जाएंगे, जो यूक्रेन को आईएसडी 6.92 बिलियन से अधिक की कुल सहायता लाएगा क्योंकि रूस ने यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान शुरू किया था।

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, अगस्त 2021 से रक्षा विभाग के शेयरों से यूक्रेन को हस्तांतरित सैन्य हथियारों और उपकरणों का यह 14 वां पैकेज है। इससे पहले गुरुवार को रूस के सशस्त्र बल लगभग चार महीने बाद आखिरकार स्नेक आइलैंड से रवाना हुए। स्नेक आइलैंड, यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी तट से लगभग 25 मील दूर भूमि का एक छोटा सा टुकड़ा है और ओडेसा के प्रमुख बंदरगाह के लिए एक महत्वपूर्ण पहुंच बिंदु है। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, "यूक्रेनी तोपखाने, रॉकेट और हवाई हमलों ने इस महीने रूसियों को स्नेक आइलैंड से बाहर धकेल दिया।

उन्होंने द्वीप पर मिसाइलों से टकराने का एक वीडियो भी साझा किया और दावा किया कि एक सप्ताह पहले इसने रूसी विमान भेदी प्रणालियों को वहां से हटा लिया था। हालांकि, रूस ने इनकार किया कि उसके सिस्टम को नष्ट कर दिया गया था। यूक्रेनी सेना की दक्षिणी कमान ने फेसबुक पर कहा, "रूसी बलों ने ओडेसा क्षेत्र के तट पर रात के समय लड़ाकू जेट हमलों के साथ हमले को रोकने की असफल कोशिश की।"

वाशिंगटन पोस्ट ने रूस की टीम मेसन क्लार्क के हवाले से कहा, "यूक्रेनी सेना के स्नेक आइलैंड पर फिर से कब्जा करने की संभावना नहीं है, लेकिन उन्हें इसकी जरूरत नहीं है - उन्हें रूसियों को इससे बाहर निकालने की जरूरत है। 24 फरवरी को, रूस ने यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू किया, जिसके कारण लगभग 14 मिलियन यूक्रेनियन अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के अनुमानों के अनुसार और विस्थापित होने वालों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं।

संघर्ष ने 15.7 मिलियन यूक्रेनियन फंसे हुए हैं और मानवीय सहायता की जरूरत है, उनमें से कुछ के पास पानी और बिजली तक पहुंच की कमी है। यूक्रेन में 30 लाख बच्चे और शरणार्थी देशों में 22 लाख से अधिक बच्चों को अब मानवीय सहायता की जरूरत है। हर तीन में से लगभग दो बच्चे लगातार रॉकेट हमलों और दोनों देशों के बीच लड़ाई से विस्थापित हुए हैं।

Edited By Shashank Shekhar Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept