Move to Jagran APP

रूस ने यूक्रेन सीमा पर बढ़ाया सैनिकों का जमावड़ा, तनाव के बीच वीडियो काल पर बाइडन पुतिन करेंगे बात

यूक्रेन से लगी सीमा पर रूस ने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा दिया है। यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस में जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को वीडियो काल के जरिये बातचीत करेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 09:52 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 01:19 AM (IST)
रूस ने यूक्रेन सीमा पर बढ़ाया सैनिकों का जमावड़ा, तनाव के बीच वीडियो काल पर बाइडन पुतिन करेंगे बात
सीमा पर गस्‍त करता यूक्रेन की सेना का एक जवान... (AP Photo/Andriy Dubchak)

मास्को, एपी। यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस में जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को वीडियो काल के जरिये बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शनिवार को कहा कि बाइडन सीमा पर रूसी सैन्य गतिविधियों को लेकर अमेरिका की चिंता व्यक्त करेंगे और यूक्रेन की संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता के लिए अमेरिकी सहयोग के वादे को दोहराएंगे।

loksabha election banner

गतिरोध की यह भी एक वजह 

दूसरी तरफ पुतिन भी अपनी चिंताएं व्यक्त करेंगे और नाटो सैन्य गठबंधन में यूक्रेन को शामिल करने के कदम को लेकर विरोध जता सकते हैं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्रपति खुद फैसला करेंगे कि वार्ता कितनी लंबी चलेगी। इससे पहले, दोनों नेताओं के बीच जुलाई में वार्ता हुई थी।

रूस ने 70 हजार सैनिक किए तैनात

बता दें कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि रूस ने यूक्रेन सीमा पर करीब 70 हजार सैनिकों की तैनाती की है और वह अगले वर्ष की शुरुआत में यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है। यूक्रेन के अधिकारियों का भी कहना है कि रूस अगले महीने आक्रमण कर सकता है। उधर, अमेरिका ने यूक्रेन पर हमले की स्थिति में रूस व उसके सहयोगियों पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।

सैन्य सीमा उल्लंघन पर बेलारूस ने यूक्रेन को भेजा समन

रायटर के अनुसार बेलारूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने यूक्रेन के विमान द्वारा वायुसीमा का उल्लंघन किए जाने को लेकर संबंधित देश को समन जारी किया है। दोनों देशों के संबंध पिछले साल खराब हो गए थे, जब एक व्यापक प्रदर्शन के दौरान रूस ने बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको का पक्ष लिया था। इसके बाद लुकाशेंको रूस का पक्ष लेते हुए यूक्रेन के खिलाफ मुखर हो गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.