Move to Jagran APP

रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन भी लगवाएंगे कोविड वैक्‍सीन, फ्रांस समेत यूरोपीय यूनियन में टीकाकरण की शुरुआत

ऐसे में जब दुनियाभर में कोरोना के बदले रूप को लेकर एक अनजाना सा डर बना हुआ है रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्‍सीन लगवाने का फैसला किया है। वहीं यूरोपियन यूनियन में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत हो गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 07:12 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 01:15 AM (IST)
रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन भी लगवाएंगे कोविड वैक्‍सीन, फ्रांस समेत यूरोपीय यूनियन में टीकाकरण की शुरुआत
रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्‍सीन लगवाने का फैसला किया है।

मास्‍को/रोम/पेरिस, एजेंसियां। ऐसे में जब दुनियाभर में कोरोना के बदले रूप को लेकर एक अनजाना सा डर बना हुआ है रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्‍सीन लगवाने का फैसला किया है। वहीं कई देशों ने टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। यूरोपीय संघ यानी यूरोपियन यूनियन में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। फ्रांस ने भी रविवार को महामारी के खिलाफ टीकाकरण पेरिस के एक नर्सिंग होम से शुरू किया। यह इलाका देश के सबसे गरीब क्षेत्रों में से एक माना जाता है।

loksabha election banner

पुतिन लगवाएंगे वैक्‍सीन

रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कोविड-19 वैक्‍सीन लगवाने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कोविड के खिलाफ स्पूतनिक-5 का टीका लगवाएंगे। मालूम हो कि रूस ने दिसंबर की शुरुआत में स्‍वदेशी स्पुतनिक-वी वैक्सीन के साथ स्‍वैच्छिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था। यह टीकाकरण मॉस्को से शुरू किया गया था।

ईयू में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत

वहीं यूरोपीय संघ यानी ईयू में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को मेडिकल कर्मियों, नर्सिंग होम के कर्मचारियों और नेताओं को कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाए गए। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन (Ursula von der Leyen) ने टीकाकरण अभियान का एक वीडियो जारी करते हुए सदी के सबसे बुरे संकट से ईयू के करीब 45 करोड़ लोगों को बचाने की लड़ाई महत्‍वपूर्ण पल बताया।

जर्मनी, हंगरी और स्लोवाकिया में भी शुरुआत

यूरोपीय संघ के जर्मनी, हंगरी और स्लोवाकिया में टीकाकरण शनिवार से ही शुरू हो गया है। जर्मनी में एक नर्सिंग होम में 101 साल की महिला समेत दर्जनों लोगों को टीका लगाया गया। यूरीपीय यूनियन के 27 देशों में कोरोना के कम से कम 1.6 करोड़ मामले सामने आए हैं जबकि 3,36,000 लोगों की हो गई है। यूरोपीय आयोग और यूरोपीय औषधीय एजेंसी की ओर से टीकाकरण फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के जरिए शुरू किया गया है।  

ओमान में भी टीकाकरण शुरू

ओमान में भी टीकाकरण की शुरआत हो गई है। फाइजर वैक्सीन की पहली डोज सल्तनत के स्वास्थ मंत्री को दी गई। वैक्सीन की 15,600 डोज पिछले सप्ताह मस्कट इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंची थीं। प्राथमिकता के तौर पर बुजुर्गो और स्वास्थ कर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जानी है। 28 हजार डोज अगले महीने तक मिलने की उम्मीद है। ओमान का कहना है कि उसका उद्देश्य देश की 60 फीसद लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। ओमान की आबादी लगभग पचास लाख है। उधर, फलस्तीन में अगले दो सप्ताह में कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.