Move to Jagran APP

ट्रंप के ऐतिहासिक 'स्‍टेट ऑफ द यूनियन' भाषण से लट्टू हुआ विपक्ष, डेमोक्रेट्स ने लगाए जयकारे

ट्रंप ने कैपिटल हिल में स्‍टेट ऑफ द यूनियन भाषण की शुरुआत की। कैपिटल हिल में कांग्रेस के सदस्‍यों ने उनका ताली बाजाकर स्‍वागत किया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 12:13 PM (IST)
ट्रंप के ऐतिहासिक 'स्‍टेट ऑफ द यूनियन' भाषण से लट्टू हुआ विपक्ष, डेमोक्रेट्स ने लगाए जयकारे
ट्रंप के ऐतिहासिक 'स्‍टेट ऑफ द यूनियन' भाषण से लट्टू हुआ विपक्ष, डेमोक्रेट्स ने लगाए जयकारे

वाशिंगटन [ एजेंसी ]। अमेरिकी में ऐतिहासिक शटडाउन के बीच मंगलवार को राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कैपिटल हिल में स्‍टेट ऑफ द यूनियन भाषण की शुरुआत की। कैपिटल हिल में कांग्रेस के सदस्‍यों ने उनका ताली बाजाकर स्‍वागत किया। उन्‍होंने हाथ‍ हिलाकर सभी सदस्‍यों का अभिवादन स्‍वीकार किया। स्‍टेट ऑफ द यूनियन भाषण के रस्म के मुताबिक अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप का सदन में प्रवेश के साथ इस कार्यक्रम का श्रीगणेश हुआ।
इसके बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने भाषण के लिए खड़े हुए। एक बार फ‍िर पूरे सदन ने ताली बजाकर ट्रंप का स्‍वागत किया। सदन के अभिवादन स्‍वीकार करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने विपक्षी डेमोक्रेट्स की ओर इशारा करते हुए कहा कि हमारे देश के लाखों नागरिक हमारी ओर बहुत उम्‍मीद से देख रहे हैं।



loksabha election banner

अतीत में इसी सदन दीवार के पक्ष में मतदान किया था- ट्रंप
उन्‍होंने कहा कि हम इस महान सदन में एक साथ एकत्र हुए हैं। हम दो दलों के रूप में नहीं, बल्कि  एक राष्‍ट्र के रूप में शासन करेंगे। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार को लेकर सियासी गतिरोध के बीच कांग्रेस से कानून पारित करने का आग्रह किया। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस निधि से हम अपनी मातृभूमि की रक्षा कर सकेंगे और हमारी दक्षिणी सीमा सुरक्षित रहेगी।


उन्‍होंने कहा कि अतीत में इसी सदन में ज्‍यादातर लोगों ने दीवार के पक्ष में मतदान किया था, लेकिन यह दीवार आज तक नहीं तैयार हो सकी। उन्‍होंने कहा कि मैं अपने स्‍टैंड पर कायम हूं। उन्‍होंने कहा कि अब कांग्रेस के लिए दुनिया को यह दिखाने का समय है कि अमेरिका अवैध आव्रजन को समाप्त करने और मानव तस्करों को व्यापार से बाहर करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हमें प्रतिरोध और प्रतिशोध बदले की राजनीति को खारिज करना चाहिए- ट्रंप
ट्रंप ने कहा हमारे संघ की स्थिति बेहद मजबूत है। उन्‍होंने कहा कि हमें प्रतिरोध और प्रतिशोध बदले की राजनीति को खारिज करना चाहिए। राष्‍ट्रपति ने कहा कि हमें आपस में सहयोग और समझौत के साथ सामान्‍य भलाई की असीम संभावनाओं को गले लगाना चाहिए। राष्‍ट्रपति ने बज़ एल्ड्रिन को सलाम किया। उन्‍होंने कांग्रेस के सदस्‍यों एल्ड्रिन का परिचय कराया। ट्रंप ने कहा कि एल्ड्रिन चांद पर चलने वाले पहले व्‍यक्ति हैं।

डेमोक्रेटिक महिलाओं के समूह ने ट्रंप का लगाया जयकारा
ट्रंप ने कहा कांग्रेस द्वारा महिलाओं को वोट देने के अधिकार को लेकर संवैधानिक संशोधन पारित किए जाने के एक सदी बाद, हमारे पास सदन में पहले से कहीं अधिक महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व है, जिन्होंने कांग्रेस में सेवा की है। राष्‍ट्रपति के इस कथन के बाद सदन में सफेद वश्‍त्रों में मौजूद डेमोक्रेटिक महिलाओं के एक समूह ने उनके भाषण के दौरान जयकार के नारे लगाए। इस दृष्‍य को देखकर करने ट्रंप भी आश्चर्यचकित हो गए।

हालांकि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के स्‍टेट ऑफ द यूनियन भाषण को लेकर वाशिंगटन में एक अधिकारी ने यह संकेत दिया था कि उनका भाषण पांच प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस रहेगा। उन्‍होंने कहा कि लोग यह उम्‍मीद कर रहे हैं कि ट्रंप अपने भाषण में दशकों के राजनीतिक गतिरोध को तोड़ सकते हैं। वह पुराने विभाजन को पाट सकते हैं। पुराने घावों को ठीक कर सकते हैं। नया गठबंधन बना सकते हैं। कोई नया समाधान निकाल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.