Move to Jagran APP

ट्रंप ने पुलिस फंड रोकने से किया इन्कार, बोले- अपनी जान जोखिम में डाल करते हैं दूसरों की रक्षा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुलिस का फंड रोकने से इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि बल के सदस्य दूसरों की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 09:42 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 09:42 AM (IST)
ट्रंप ने पुलिस फंड रोकने से किया इन्कार, बोले- अपनी जान जोखिम में डाल करते हैं दूसरों की रक्षा
ट्रंप ने पुलिस फंड रोकने से किया इन्कार, बोले- अपनी जान जोखिम में डाल करते हैं दूसरों की रक्षा

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुलिस का फंड रोकने से इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि बल के सदस्य दूसरों की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। गौरतलब है कि मिनियापोलिस में 25 मई को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद अमेरिकियों का एक वर्ग  की मांग कर रहा है।  ट्रंप का बयान इसके मद्देनजर आया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में देशभर के कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह बात कही।

loksabha election banner

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप के विरोधी डेमोक्रेट्स और कई मानवाधिकार निकाय मांग कर रहे हैं कि अफ्रीकी-अमेरिकियों की हत्याओं के मद्देनजर पुलिस को दिए जाने वाले फंड पर रोक लगाई जानी चाहिए।  ट्रंप ने इस तरह के किसी भी कदम को उठाने से सिरे से खारिज कर दिया है।

ट्रंप ने पुलिस की तारीफ की

ट्रंप ने पुलिस की तारीफ करते हुए कहा, 'ये लोग हमारे देश के नागरिकों की रक्षा करने का एक जबरदस्त काम करते हैं। वे लोगों की रक्षा करने अपनी जान जोखिम में डालते हैं, जिन्हें उन्होंने पहले कभी नहीं देखा है।' नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अपराध दर में गिरावट का उल्लेख करते हुए, ट्रंप ने कहा कि पुलिस ने शानदार काम किया है।

अश्वेत फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत

मिनियापोलिस में ह्यूस्टन के निवासी 46 वर्षीय अश्वेत फ्लॉयड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी।  एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में उन्हें गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी को लेकर जारी एक वीडियो के अनुसार एक श्वेत पुलिस अधिकारी को घुटने से आठ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। वीडियो में जॉर्ज कहते हुए सुना जा सकता है कि वे सांस नहीं ले सकते। इसके बाद उनकी मौत हो गई। फ्लॉयड की मौत ने देशभर में हिसंक प्रदर्शन हुआ। 

चाउविन की कोर्ट में पहली बार पेशी

मिनियापोलिस में पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन पर गैर-इरादतन सेकंड डिग्री हत्या का आरोप लगा। चाउविन के साथ ही उन तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया जो घटनास्थल पर मौजूद थे। चाउविन की कोर्ट में पहली बार पेशी के बाद एक मिलियन यूएस डॉलर के एवज में जमानत मिल गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.