Move to Jagran APP

म्यांमार सेना को जो बाइडन की चेतावनी- नेताओं को करें रिहा, नहीं तो होगी कार्रवाई

म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची समेत देश के शीर्ष नेताओं की हिरासत पर अमेरिका सहित कई देशों ने चिंता जताई है। अमेरिकी ने कहा कि उनका देश लोकतंत्र और स्वतंत्रता की आकांक्षा रखने वाले म्यांमार के लोगों के साथ खड़ा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 09:10 AM (IST)
म्यांमार सेना को जो बाइडन की चेतावनी- नेताओं को करें रिहा, नहीं तो होगी कार्रवाई
देश के पहले उपराष्ट्रपति म्यिंट स्वी को कार्यकारी राष्ट्रपति बनाया गया है।

वाशिंगटन, पीटीआइ। म्यांमार में सेना के तख्तापलट और देश की सर्वोच्च नेता आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट सहित कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में ले लिए जाने के कदम से अमेरिका चिंतित है। अमेरिका ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाये हुए है। साथ ही अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर देश में लोकतंत्र बहाल करने के लिए सही कदम नहीं उठाये गये तो वह कार्रवाई भी कर सकता है।

loksabha election banner

म्यांमार में सामवार को सेना ने एक साल के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। सैन्य टीवी ने सोमवार सुबह इसकी घोषणा की। खबरों में कहा गया कि स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची को नजरबंजद कर लिया गया है और राजधानी में संचार के सभी माध्यम काट दिये गये हैं। नेपीता में फोन एवं इंटरनेट सेवा बंद है। म्यांमार से विदेश जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है।

अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन का कहना है कि सेना को तुरंत तख्तापलट की कार्रवाई को रोकना चाहिए। उन्होंने आंग सान सू की और अन्य नेताओं को हिरासत से तत्काल रिहा किए जाने की अपील करते हुए कहा व्हाइट हाउस पिछले साल के आठ नवंबर के चुनाव परिणामों को बदले जाने के किसी भी प्रयास का विरोध करता है।

उन्होंने कहा कि यदि ये कदम वापस नहीं लिए गए तो जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया किस प्रकार की कार्रवाई की जा सकती है। लेकिन माना जा रहा है कि म्यांमार के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इसका इशारा करते हुए कहा है कि अमेरिका प्रतिबंध कानूनों की तत्काल समीक्षा करेगा और अधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने भी तख्तापलट की निंदा की है। अमेरिका के एक राजनयिक ने कहा है कि मंगलवार को यह मामला सुरक्षा परिषद में उठाया जा सकता है। वहीं, सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने वाले ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र दूत बारबरा वुडवार्ड ने भी कहा है कि परिषद के सदस्यों को सूचित किया गया है कि म्यांमार के मामले में अर्जेट आधार पर चर्चा करने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.