Move to Jagran APP

अमेरिका पर कभी दूसरा आतंकी हमला नहीं होगा : राष्ट्रपति बाइडन

आतंकी ओसामा बिन लादेन ने अमेरिका में किया था हमला। लादेन को ढूंढ निकालने वाले अमेरिकी गुप्तचरों की तारीफ करते हुए बाइडन ने कहा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साहस का परिचय देते हुए प्रशिक्षित अमेरिकी दल बल की मदद से ओसामा को सबक सिखाया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 06:46 PM (IST)
अमेरिका पर कभी दूसरा आतंकी हमला नहीं होगा : राष्ट्रपति बाइडन
अमेरिका पर कभी दूसरा आतंकी हमला नहीं होगा : राष्ट्रपति बाइडन

वाशिंगटन, प्रेट्र। पाकिस्तानी अलकायदा आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने के दस बरस पूरे होने के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका अपनी इस प्रतिबद्धता पर कायम है कि अब इस देश पर कोई दूसरा आतंकी हमला नहीं होगा और अमेरिकी लोग सुरक्षित रहेंगे।

loksabha election banner

तब के उप राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान जारी करके कहा कि तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा दल के सदस्यों के साथ बुलाया और 2011 को व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में अमेरिकी सेना के हाथों ओसामा बिन लादेन को मार गिराते हुए दिखाया। वह क्षण मैं कभी नहीं भूलूंगा। लादेन को ढूंढ निकालने वाले अमेरिकी गुप्तचरों की तारीफ करते हुए बाइडन ने कहा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साहस का परिचय देते हुए प्रशिक्षित अमेरिकी दल बल की मदद से ओसामा को सबक सिखाया।'

अलकायदा सरगना ओसामा 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका पर किए आतंकी हमले के बाद इंसाफ से दस सालों तक बचता रहा, लेकिन अमेरिका के विशेष ऑपरेशन के दौरान एक मई, 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में उसे मार गिराया गया।

बता दें 20 साल होने जा रहे हैं, जब सितंबर 2001 को अमेरिका का सामना इतिहास की सबसे बड़ी आतंकी घटना से हुआ था, जिसमें तीन हजार लोगों की जान गई थी। यह हमला अमेरिका में न्‍यूयार्क के प्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड सेंटर समेत चार महत्वपूर्ण जगहों पर हुआ था। इस हमले में केवल अमेरिका ही नहीं बल्‍कि दुनिया भर के नागरिक इस हमले में मारे गए। अल कायदा के कुख्‍यात आतंकी ओसामा बिन लादेन ने यह हमला किया।

अमेरिका जैसे महाशक्ति देश पर हुए अलकायदा के इस आतंकी हमले ने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर दी थी। कुख्‍यात आतंकी संगठन ने अमेरिका में एक के बाद एक चंद मिनटों में चार ठिकानों पर हमले किए थे। इन हमलों को विमान हाईजैक के जरिए अंजाम दिया गया था। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) पर जैसे ही विमान टकराया, कुछ सेकेंडों में ये बहुमंजिला इमारत राख के ढेर में तब्दील हो गई। इन हमलों से अमेरिका को आर्थिक स्तर पर बड़ा झटका लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.