Move to Jagran APP

हिंसात्मक हुआ पोर्टलैंड का विरोध प्रदर्शन, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से नहीं थमी आग

अमेरिका में मिनिपोलिस पुलिस की हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से ही पोर्टलैंड में विरोध-प्रदर्शनों का सिलसिला थमा नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 08:13 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 08:13 AM (IST)
हिंसात्मक हुआ पोर्टलैंड का विरोध प्रदर्शन, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से नहीं थमी आग
हिंसात्मक हुआ पोर्टलैंड का विरोध प्रदर्शन, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से नहीं थमी आग

पोर्टलैंड, एपी। पोर्टलैंड की संघीय इमारतों के बाहर दक्षिणपंथी और वामपंथी समूहों के प्रदर्शन हिंसात्मक होने के बाद शनिवार को पुलिस ने वहां मौजूद प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए बल प्रयोग किया। इस इलाके में कई संघीय इमारतें हैं और पिछले कुछ महीनों में यह क्षेत्र कई विरोध-प्रदर्शनों का साक्षी रहा है। मिनिपोलिस पुलिस की हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से ही पोर्टलैंड में विरोध-प्रदर्शनों का सिलसिला थमा नहीं है।

loksabha election banner

स्थानीय मीडिया ने बताया कि ओरेगन के सबसे बड़े शहर में मल्टनोमाह काउंटी जस्टिस सेंटर के पास शनिवार दोपहर में विरोध-प्रदर्शन शुरू हुआ। प्रदर्शनकारी एक-दूसरे पर पथराव करने लगे और थोड़ी ही देर में वहां हिंसा भड़क गई। इस बीच वहां की सड़कें भी अवरुद्ध हो गई थीं। पिछले कुछ हफ्तों से जस्टिस सेंटर रात के समय प्रदर्शन के दौरान पुलिस और वामपंथी समूहों के बीच झड़पों का निशाना बनता आ रहा है। शनिवार दोपहर को प्रदर्शनकारी मार्च निकालते हुए दूसरे इलाकों में चले गए थे। वहीं दक्षिणपंथी समूहों ने जस्टिस सेंटर के पास रैली की घोषणा कर दी जिसके बाद विरोधी वामपंथी समूह भड़क उठे।

पुलिस ने अश्‍वेत को गोली से उड़ाया, घटना की निंदा

लुसियाना में पुलिस ने सुविधा स्टोर में घुसने का प्रयास कर रहे एक व्यक्ति को गोली मारकर ढेर कर दिया। यह घटना कैमरे में वीडियो के रूप में कैद हो गई है। प्रांतीय एसीएलयू ने इस घटना को अश्वेत व्यक्ति के खिलाफ पुलिस की खतरनाक और दहलाने वाली हिंसा कहते हुए निंदा की है। लुसियाना प्रांतीय पुलिस ने एक बयान में कहा है कि लफायेट पुलिस विभाग को शुक्रवार सुबह आठ बजे स्टोर बुलाया गया था। एक व्यक्ति के चाकू लिए हुए होने की जानकारी दी गई थी। अधिकारियों ने उसे पकड़ने की कोशिश की तो वह फरार हो गया।

प्रांतीय पुलिस (Louisiana State Police) ने अपने बयान में कहा है कि भाग निकला व्यक्ति चाकू से लैस था और वह दूसरे स्टोर में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था। आखिरकार उसे गोली मार दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.