Move to Jagran APP

दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार हुई लॉन्‍च, 160 किमी प्रति घंटा है स्‍पीड, जानें क्‍या है कीमत

दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार मियामी में एक इवेंट में लॉन्‍च कर दी गई है। इसे पायनियर पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल (Personal Air Landing Vehicle PAL-V) नाम दिया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 11:47 AM (IST)
दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार हुई लॉन्‍च, 160 किमी प्रति घंटा है स्‍पीड, जानें क्‍या है कीमत
दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार हुई लॉन्‍च, 160 किमी प्रति घंटा है स्‍पीड, जानें क्‍या है कीमत

वाशिंगटन, एजेंसी। दुनिया की पहली 'फ्लाई एंड ड्राइव कार' बुधवार को मियामी में एक इवेंट में लॉन्‍च कर दी गई। इसे पायनियर पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल (Personal Air Landing Vehicle, PAL-V) नाम दिया गया है। इसकी कीमत लगभग 4.30 करोड़ रुपये है। अभी तक इस कार की 70 बुकिंग हो चुकी हैं। इसकी पहली डिलीवरी 2021 में होगी। कंपनी ने इसकी बिक्री के लिए एक शर्त रखी है। शर्त के मुताबिक, खरीदार के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ पायलट लाइसेंस भी होना चाहिए। 

loksabha election banner

यह है खासियत

इस कार में रिट्रैक्टेबल ओवरहेड और रियर प्रोपेलर लगाए गए हैं, जिनकी मदद से यह 12,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकती है। कार हवा में 321 किलोमीटर प्रति घंटा और सड़क पर 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ और दौड़ सकती है। टू-सीटर इस 680 किलो वजनी कार में 230 हॉर्स पावर का चार सिलेंडर इंजन लगा है। यह महज 10 मिनट में थ्री व्हील कार से जायरोकॉप्टर में बदल जाती है।  

उड़ान भरने के लिए 540 फुट का रनवे जरूरी   

यह कार कार्बन फाइबर, टाइटेनियम और एल्युमिनियम से बनी है। इसको टेक ऑफ के लिए 540 फुट का रनवे चाह‍िये। हालां‍कि, इसके उतरने के लिए महज 100 फीट का रनवे पर्याप्‍त है। इसमें मोटरसाइकिल की तरह ही हैंडलबार दिया गया है, जिसकी मदद से सड़क और हवा में नियंत्रित किया जा सकता है। कंपनी ने इसके कॉमर्शियल प्रोडक्शन वर्जन को तैयार कर लिया है। 

सस्‍ते वर्जन पर भी हो रहा काम 

यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी के मुताबिक, कंपनी इस कार का सस्‍ता वर्जन पाल-वी लिबर्टी स्पोर्ट भी तैयार कर रही है, जिसकी कीमत 2.40 करोड़ रुपए होगी। इस कार की हर यूनिट की क्षमता और मजबूती को परखने के लिए इसे कम से कम 150 घंटे तक उड़ाया जाता है। इस दौरान इसे कई मुश्किल परीक्षणों से गुजारा जाता है। यह 27 गैलन गैस टैंक से लैस है जिसकी वजह से यह 500 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। सड़क पर यह कार एकबार में 1200 किलोमीटर तक दौड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.