Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में तालिबान को पाकिस्तान का समर्थन

अफगानिस्तान में अमेरिका के भावी राजदूत जॉन बास ने आतंकवादियों के लिए पनाहगाह बने पाकिस्तान को कठघरे में खड़ा किया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 15 Sep 2017 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 04:05 PM (IST)
अफगानिस्तान में तालिबान को पाकिस्तान का समर्थन

वाशिंगटन (प्रेट्र)। अफगानिस्तान में अमेरिका के भावी राजदूत जॉन बास ने आतंकवादियों के लिए पनाहगाह बने पाकिस्तान को कठघरे में खड़ा किया है। बास के अनुसार आतंकी संगठन तालिबान को पाकिस्तान का समर्थन रहा है। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए उन्होंने अफगानिस्तान की मौजूदा चुनौतियों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। जॉन को राजदूत पद के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नामित किया है। संसदीय समिति की मुहर लगने के बाद वह आधिकारिक तौर पर अफगानिस्तान में अमेरिका के राजदूत नियुक्त हो जाएंगे।

loksabha election banner

बास ने समिति को बताया कि अमेरिका अफगानिस्तान में पाकिस्तान के सहयोग के बिना सफल नहीं हो पाएगा क्योंकि इस्लामाबाद युद्ध की आग में झुलस रहे देश की मौजूदा महत्वपूर्ण चुनौतियों का जड़ है। उन्होंने समस्या का समाधान करने के लिए पाकिस्तान सरकार के रवैये में बदलाव लाने की कोशिश करने की बात कही। बास ने कहा, 'स्पष्ट तौर पर इस्लामाबाद को अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

जैसा हम जानते हैं पाकिस्तान तालिबान को छुपने, खुद को तैयार करने और पूरे समन्वय के साथ हमले की साजिश रचने में सक्षम बना रहा है। ऐसे में अमेरिका को बहुत काम करना होगा। अमेरिका पाकिस्तान और उसके पड़ोसी देशों के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता है। बस एक ही बात हमारे पक्ष में है कि हर कोई अफगानिस्तान में एक समान परिणाम देखना चाहता है।'

नवंबर में एशियाई देशों की यात्रा पर जाएंगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नवंबर में एशियाई देशों की यात्रा करेंगे। 10 दिवसीय यात्रा के दौरान वह चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जाएंगे। चीन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, 'चीन और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं। अमेरिका और चीन देश कई मुद्दों पर काम कर रहे हैं। मैं इसे जाहिर नहीं कर सकता हूं, लेकिन इससे अमेरिका बहुत सुरक्षित हो जाएगा।'

यह भी पढ़ें : अमेरिकी अधिकारी ने कहा, एच-1बी वीजा पर प्रतिबंध नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.