Move to Jagran APP

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- नहीं करेंगे सरकारी आफिसों में फेस मास्क अनिवार्य पहनने की सिफारिश

अगर सभी लोग मास्क पहनना शुरू कर दें तो मौतों की संख्या को चालीस हजार तक कम किया जा सकता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 08:23 PM (IST)
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- नहीं करेंगे सरकारी आफिसों में फेस मास्क अनिवार्य पहनने की सिफारिश
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- नहीं करेंगे सरकारी आफिसों में फेस मास्क अनिवार्य पहनने की सिफारिश

वाशिंगटन, एजेंसियां। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि वह सरकारी आफिसों में फेस मास्क को अनिवार्य बनाने की सिफारिश नहीं करेंगे। बता दें कि इससे पहले द टेलीग्राफ ने खबर दी थी कि सरकार जल्द ही आफिस और कामकाजी स्थानों सहित सभी सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क को अनिवार्य करने जा रही है।

loksabha election banner

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी द्वारा लगाए गए एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में एक नवंबर तक लगभग सवा दो लाख लोगों की मौत हो सकती है। यह पूर्व में किए गए अनुमानों से 16 हजार अधिक है। अनुमानों में यह भी कहा गया है कि अगर सभी लोग मास्क पहनना शुरू कर दें तो मौतों की संख्या को चालीस हजार तक कम किया जा सकता है।

यूएस में कोरोना संक्रमण के 62 हजार नए मामले सामने आए, संक्रमित मरीजों की तादाद 34 लाख

उधर, पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में संक्रमण के 62 हजार नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की तादाद 34 लाख से ज्यादा हो गई है। फ्लोरिडा, एरिजोना और टेक्सास में नहीं ओकलाहोमा व नेवादा प्रांत में मंगलवार को ना केवल रिकॉर्ड संख्या में मरीज मिले बल्कि रिकॉर्ड संख्या में लोगों की मौत भी हुई है। वहीं, राष्ट्रपति ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कैलिफोर्निया के दो सबसे बड़े स्कूल डिस्ट्रिक द्वारा बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सिर्फ ऑनलाइन कक्षाओं के संचालित करने के निर्णय की आलोचना की है। उन्होंने इसे एक भयानक निर्णय बतया है। सीबीएस को दिए साक्षात्कार में जब उनसे मास्क के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर जरूरत हो तो इसे जरूर पहनना चाहिए।

टोक्यो में हालात बदतर

जापान की राजधानी टोक्यो की गवर्नर यूरीको कोइके ने कहा कि संक्रमण की स्थिति बहुत गंभीर है। ना केवल युवाओं में संक्रमण बढ़ रहा है बल्कि बिना लक्षण वाले मरीजों की तादाद भी बढ़ रही है। टोक्यो में संक्रमण की दर रेड अलर्ट पर पहुंच गई है। कोइके ने प्रधानमंत्री एबी शिंजो की सरकार से अनुरोध किया है कि वे सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करने वाले व्यवसाइयों को दंडित करने के लिए गवर्नरों को अधिकृत करने वाले कानून को संशोधित करें।

ब्रिटेन: ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि वह सरकारी आफिसों में फेस मास्क को अनिवार्य बनाने की सिफारिश नहीं करेंगे। बता दें कि इससे पहले द टेलीग्राफ ने खबर दी थी कि सरकार जल्द ही आफिस और कामकाजी स्थानों सहित सभी सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क को अनिवार्य करने जा रही है।

ऑस्ट्रेलिया: विक्टोरिया प्रांत में लगातार दसवें दिन 238 नए मामले सामने आए हैं।

सिंगापुर: संक्रमण के 249 नए मामले सामने आए हैं। 233 मामले डॉर्मिटरी में रहने वाले विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

बांग्लादेश: संक्रमण के 3,533 नए मामले सामने आए हैं। 33 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 2,457 हो गई है।

श्रीलंका: संक्रमण के 2600 मामले में से लगभग आधे मामले एक व्यक्ति से जुड़े हैं। प्रसाद दिनेश नाम का यह व्यक्ति अप्रैल में संक्रमित हुआ था।

दक्षिण कोरिया: लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामले 40 से कम आए हैं। हालांकि दूसरे देश से अधिक संख्या में संक्रमित मरीजों के आने का सिलसिला जारी है।

पाकिस्तान: 2,165 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 67 लोगों की मौत हुई है।

रूस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 6422 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 746,369 हो गई है। 156 मरीजों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की कुल संख्या 11,770 हो गई है।

फ्रांस: आंशिक तौर पर डिज्नीलैंड और एफिल टावर की सबसे ऊपरी मंजिल को खोल दिय गया है।

ग्रीस: कोरोना मामलों में वृद्धि के बाद बुल्गारिया और ग्रीस की सीमा पर कड़ी स्वास्थ्य जांच शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.