Move to Jagran APP

Coronavirus World Update : अमेरिका में हर मिनट हो रही एक मौत, सहमा ब्रिटेन, ब्राजील में बिगड़े हालात

अमेरिका में कोरोना महामारी से अब हर मिनट एक व्‍यक्ति की मौत हो रही है। ब्रिटेन महामारी के दूसरे दौर के मंडराते खतरे से ब्रिटेन सहम गया है। जानें दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 03:48 AM (IST)
Coronavirus World Update : अमेरिका में हर मिनट हो रही एक मौत, सहमा ब्रिटेन, ब्राजील में बिगड़े हालात
Coronavirus World Update : अमेरिका में हर मिनट हो रही एक मौत, सहमा ब्रिटेन, ब्राजील में बिगड़े हालात

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में कोरोना महामारी से स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है। इस देश में अब हर मिनट कोरोना से एक पीडि़त की मौत हो रही है। इससे मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच गई है। अब तक 45 लाख से ज्यादा लोग इस घातक वायरस की चपेट में आकर संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका के 50 प्रांतों में से करीब 40 में महामारी बढ़ने से नए मामलों में तेजी देखी जा रही है।

loksabha election banner

एक दिन में 1,461 की मौत

समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के अनुसार, अमेरिका में बुधवार को 1,461 पीडि़तों की जान गई। इससे पहले गत 27 मई को एक दिन में 1,484 रोगियों ने दम तोड़े थे। जबकि समाचार एजेंसी पीटीआइ ने जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के हवाले से बताया कि अमेरिका में बुधवार तक एक लाख 50 हजार 676 पीडि़तों की मौत हुई। इस देश में कोरोना से पहली मौत गत 29 फरवरी को हुई थी। तब से 54 दिन बाद यानी 23 अप्रैल को मृतकों की संख्या 50 हजार हुई थी। यह आंकड़ा गत 27 मई को एक लाख के पार पहुंचा था।

63 दिनों में और 50 हजार मौतें

इसके बाद 63 दिनों में और 50 हजार मरीजों की मौत से मरने वालों की तादात डेढ़ लाख के पार पहुंच गई। इधर, अमेरिका में इस माह कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास प्रांतों के महामारी के नए केंद्र बनने से संक्रमण में उछाल आया है। इन तीनों ही प्रांतों में संक्रमित लोगों की संख्या चार लाख के पार पहुंच गई है। इस बीच हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट के भारतवंशी निदेशक डॉ. आशीष झा ने कहा कि अमेरिका कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने में विफल हो गया है। यह दुखद है।

ब्राजील में एक दिन में मिले रिकॉर्ड 69 हजार नए मामले

ब्राजील में कोरोना महामारी के चलते हालात गंभीर होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को देश में एक दिन में रिकॉर्ड 69 हजार 74 नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 25 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है। जबकि इस अवधि में 1,595 पीडि़तों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा 90 हजार से ज्यादा हो गया है। महामारी के बीच सरकार ने एलान किया कि देश में विदेशी यात्रियों के आने पर लगी रोक खत्म की जाएगी। इस लैटिन अमेरिकी देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर गत मार्च से रोक लगी है।

दूसरे दौर की महामारी के खतरे से सहमा ब्रिटेन

यूरोप पर कोरोना महामारी के दूसरे दौर के मंडराते खतरे से ब्रिटेन सहम गया है। संक्रमण से चिंतित ब्रिटिश अधिकारियों ने स्पेन से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन फिर से अनिवार्य कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि दूसरे देशों के लिए भी ऐसा किया जा सकता है। ब्रिटेन में अब तक तीन लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। 45 हजार से अधिक की मौत हुई है। हालांकि इस देश में अब संक्रमण की दर में गिरावट देखी जा रही है।

चीन में मिले 100 से ज्यादा मामले

चीन में फिर से कोरोना वायरस के पांव पसारने का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस देश में लगातार दूसरे दिन 100 से ज्यादा नए मामले पाए गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि देश में 105 नए संक्रमित पाए गए। एक दिन पहले 102 मामले मिले थे। इनमें से ज्यादातर मामले उइगर मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में पाए गए हैं।

एक नजर इन देशों पर

ऑस्ट्रेलिया : विक्टोरिया में संक्रमण बढ़ने पर सभी प्रांतों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। विक्टोरिया में एक दिन में 723 नए मामले मिले हैं।

पोलैंड : एक दिन में रिकॉर्ड 615 नए मामले मिलने से दूसरे देशों से अपने घर लौट रहे लोगों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य करने पर की तैयारी है।

दक्षिण अफ्रीका : इस अफ्रीकी देश में कोरोना संक्रमित लोगों की तादात चार लाख 71 हजार हो गई है। यहां करीब साढ़े सात हजार की मौत हुई है।

वियतनाम : संक्रमण बढ़ने पर इस देश की सरकार ने कोरोना के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए गुरुवार से दोबारा सख्त पाबंदियां थोप दी हैं।

पाकिस्तान : 1,114 नए मामले पाए जाने से संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 77 हजार से ज्यादा हो गई है। करीब छह हजार की जान गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.