Move to Jagran APP

भारत को टीके मिलने पर हो रही देरी के सवाल पर अमेरिका बोला- कानूनी प्रक्रिया होती है, हम सहायता करने को उत्सुक

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने भी भारत को टीके देने में हो रही देरी पर जवाब दिया। कहा ये कानूनी और नियामक मुद्दे हैं जिन पर देश दर देश काम करने की आवश्यकता है। हम टीके वितरित करने को उत्सुक।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 08:49 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 09:08 AM (IST)
भारत को टीके मिलने पर हो रही देरी के सवाल पर अमेरिका बोला- कानूनी प्रक्रिया होती है, हम सहायता करने को उत्सुक
भारत को टीके मिलने पर हो रही देरी के सवाल पर अमेरिका बोला- कानूनी प्रकिया के तहत होता है काम

वाशिंगटन, एएनआइ। भारत का बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। पिछले दिनों देश में वैक्सीन की कमी को लेकर खूब बवाल चला था। विपक्ष द्वारा कई वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन ना होने के चलते रुके टीकाकरण पर सवाल किए गए थे। केंद्र सरकार के कई लक्ष्य हैं, जिसके तहत व जल्द से जल्द देशवासियों को टीका लगाना चाहती है। इनमें सबसे बड़ा कि दिसंबर तक सभी वयस्कों को टीका लगा दिया जाएगा। ऐसे में अमेरिका से टीके मिलना बहुत जरूरी है और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी टीके के संबंध में भारत की मदद करने को कह चुके हैं। विगत भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिकी यात्रा में वैक्सीन के संबंध में जरूरी बातचीत होने की बात कही गई थी। इस बीच व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने भी भारत को टीके देने में हो रही देरी पर जवाब दिया। 

loksabha election banner

व्हाइट हाउस प्रेस सचिव जेन साकी से जब भारत को टीके अनुदान में देरी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'ये कानूनी और नियामक मुद्दे हैं जिन पर देश दर देश काम करने की आवश्यकता है क्योंकि हम टीके वितरित कर रहे हैं। होल्ड हमारी ओर से नहीं है। हम टीके प्राप्त करने और भारत को सहायता जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।'

साकी ने समाचार एजेंसी एएनआइ से एक सवाल का जवाब दिया, जिसमें पूछा गया था कि क्या हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा में वैक्सीन मिलने को लेकर कोई समय-सीमा सामने आई है? इसपर साकी ने कहा, 'मैं आपको कहती हूं कि आप भारत सरकार से यह पूछे, वहां और अधिक अपडेट मिलेंगे, लेकिन हम टीकों के रूप में सहायता प्रदान करना जारी रखने के लिए भागीदार बने रहने के लिए उत्सुक हैं।'

अमेरिका में 50 फीसद कोरोना का टीकाकरण हुआ

अमेरिका में 50 फीसद कोरोना का टीकाकरण किया जा चुका है। इस बात की जानकारी व्हाइटहाउस के अधिकारियों ने दी है। व्हाइटहाउस में कोरोना के डेटा निदेशक साइरस शाहपर ने शुक्रवार को कहा कि 50 फीसद अमेरिकी अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.