Move to Jagran APP

यूरोप में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन, ब्रिटेन में एक दिन में रिकार्ड 88 हजार केस मिले, फ्रांस में 65 हजार से अधिक केस

ब्रिटेन और 27 देशों के समूह यूरोपीय संघ में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। नतीजतन ब्रिटेन में बुधवार को कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 88376 नए मामले सामने आए। जानें दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 01:11 AM (IST)
यूरोप में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन, ब्रिटेन में एक दिन में रिकार्ड 88 हजार केस मिले, फ्रांस में 65 हजार से अधिक केस
ब्रिटेन और 27 देशों के समूह यूरोपीय संघ में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है।

लंदन, रायटर। ब्रिटेन और 27 देशों के समूह यूरोपीय संघ में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। इस क्षेत्र में डेल्टा वैरिएंट पहले से ही कहर ढा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप ब्रिटेन में बुधवार को कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 88,376 नए मामले सामने आए। इससे पहले आठ जनवरी को सबसे ज्यादा 68,053 केस मिले थे। फ्रांस में भी 65,713 नए मामले मिले हैं। यहां पिछले एक हफ्ते के दौरान प्रतिदिन औसतन 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं जो पिछले साल नवंबर के बाद से सबसे अधिक है।

loksabha election banner

ब्रिटेन में एक दिन में कोरोना के 88,376 नए मामले आए

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में गुरुवार को कोरोना के 88,376 नए मामले सामने आए हैं। महामारी शुरू होने के बाद से पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि देश में ओमिक्रोन के 1,691 नए मामले सामने आने से इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,708 हो गई है। एजेंसी के अनुसार गुरुवार को पूरे देश में कोरोना के 88,376 नए मामले सामने आए। वहीं 28 दिनों के भीतर ब्रिटेन में कोरोना से 146 लोगों की मौतें हो चुकी है।

घर से काम करने पर जोर

डाउनिंग स्ट्रीट में प्रेस कांफ्रेंस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि ओमिक्रोन के मामले दो दिन से भी कम समय में दोगुना हो रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने की बढ़ती संख्या से इस वैरिएंट के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने आने वाले दिनों में सख्त पाबंदियां लगाने की संभावनाओं को खारिज नहीं किया है और मास्क पहनने और जहां तक संभव हो घर से काम करने पर जोर दिया है।

फ्रांस ने ब्रिटिश यात्रियों पर पाबंदी लगाई

ब्रिटेन में कोरोना के मामले अचानक बढ़ने से फ्रांस ने ब्रिटिश यात्रियों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की। बहुत जरूरी काम से आने वाले लोगों को ही देश में प्रवेश दिया जाएगा।

रूस में 28,486 मामले दर्ज

मास्को से मिली खबर के अनुसार रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 28,486 मामले दर्ज होने के बाद अब तक संक्रमित होने वालों की संख्या 1,01,31,646 हो गई है। इटली में भी कोरोना की स्थिति विकट बनी हुई है। गुरुवार को कोरोना से 123 लोगों की मौत हुई है जबकि बुधवार को 129 लोगों की मौत हुई थी। इस दौरान 2,914 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

डेल्टा को भी पीछे छोड़ देगा ओमिक्रोन

यूरोपीय सेंटर फार डिजीज प्रीवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा है कि अगले महीने के मध्य तक ओमिक्रोन यूरोप में सबसे प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा और डेल्टा को भी पीछे छोड़ देगा। पैन अमेरिकन हेल्थ आर्गेनाइजेशन (पाहो) ने चेतावनी दी है कि लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देश कोरोना के इलाज में पीछे छूट सकते हैं। संगठन ने क्षेत्र में सभी को समान इलाज मुहैया कराने के लिए साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया है।

77 देशों तक फैला नया वैरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट असाधारण तरीके से फैल गया है। 24 नवंबर को यह वैरिएंट पहली बार सामने आया था। उसके बाद तीन हफ्ते के भीतर ही यह 77 देशों तक फैल गया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ वैक्सीन ही कोरोना से नहीं बचा सकती। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और कुछ-कुछ अंतराल पर अच्छे से हाथ धोते रहना जरूरी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.