171 देशों में फैला ओमिक्रोन, चीन ने एक जिले को किया सील, न्यूजीलैंड की पीएम की शादी टली, डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 63205 नए मामले मिले हैं और 679 लोगों क मौत भी हुई है। वहीं विंटर ओलंपिक गेम से पहले चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना के हालात गंभीर होते जा रहे हैं।

Krishna Bihari SinghPublish: Mon, 24 Jan 2022 02:11 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 02:14 AM (IST)
171 देशों में फैला ओमिक्रोन, चीन ने एक जिले को किया सील, न्यूजीलैंड की पीएम की शादी टली, डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

जेनेवा, आइएएनएस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले अब तक 171 देशों में मिल चुके हैं। वैश्विक स्वास्थ्य संस्था ने अपने नवीनतम तकनीकी रिपोर्ट में कहा है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सक्षम होने की वजह से यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि कोरोना से पहले संक्रमित हो चुके लोगों को भी ओमिक्रोन अपनी चपेट में ले रहा है। वैश्विक स्वास्थ्य संस्था ने चेताते हुए कहा कि भले ही ओमिक्रोन से गंभीर बीमारी और ज्यादा मौतों का खतरा कम है, लेकिन यह इतने अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ेगी। कमजोर प्रतिरक्षा वाले भी इसकी चपेट में आएंगे और उनके लिए यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

चीन ने एक जिले को सील किया

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक चार फरवरी से शुरू हो रहे विंटर ओलंपिक गेम से पहले चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना के हालात गंभीर होते जा रहे हैं। रविवार को बीजिंग में स्थानीय संक्रमण के नौ मामले मिले जिसके बाद पाबंदी और सख्त कर दी गई है। नए मामले मिलने के बाद फेंगताई जिले को अत्यधिक जोखिम वाला क्षेत्र घोषित करते हुए सील कर दिया गया है। 20 लाख की आबादी वाले जिले से लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। एक दूसरे से मिलने जुलने पर भी पाबंदी है। बुखार, खांसी और इस तरह की अन्य बीमारियों की दवा खरीदने के लिए लोगों को न्यूक्लिक एसिड जांच करानी पड़ रही है।

रूस में रिकार्ड 63,205 नए मामले

रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 63,205 नए मामले मिले हैं और 679 लोगों क मौत भी हुई है। इससे पहले रूस में एक दिन में सबसे ज्यादा 57 हजार केस मिले थे। राजधानी मास्को में 17,528 मामले पाए गए हैं।

ओमिक्रोन से न्यूजीलैंड की पीएम की शादी टली

ओमिक्रोन के चलते न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को अपनी शादी टालनी पड़ी है। दरअसल, आकलैडं में एक ही परिवार के नौ लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित पाए जाने के बाद न्यूजीलैंड में रविवार से सख्त पाबंदियां लगा दी गई हैं। इसमें समारोहों पर रोक रहेगी, लेकिन कारोबार होते रहेंगे। प्रधानमंत्री अगले हफ्ते के अंत में शादी करने वाली थीं। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के अन्य लोगों की तरह वह भी पाबंदियों से प्रभावित हुई हैं, लेकिन ओमिक्रोन को शुरुआत में ही रोकने के लिए यह जरूरी है।

नेपाल के पूर्व पीएम ओली संक्रमित हुए

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। वह अपने घर में ही एकांत में रह रहे हैं। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को ओली को कुछ बेचैनी महसूस हुई। इसके बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई जिसमें उनके पाजिटिव होने की पुष्टि हुई। इस महीने के शुरू में नेपाल के पूर्व पीएम पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड भी कोरोना संक्रमित हो गए थे।

ब्रसेल्स में टीकाकरण के विरोध में प्रदर्शन

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हजारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर टीकाकरण और कोरोना के चलते लगाई गई पाबंदियों का विरोध किया। प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस को पानी की बौछारें मारनी पड़ीं। एक दिन पहले ही वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर यूरोपीय देशों की राजधानियों में प्रदर्शन किया गया था। 

Edited By Krishna Bihari Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept