Move to Jagran APP

कोरोना महामारी को न बनने दें सियासी फुटबाल, अपने देश के नागरिकों को रखें सचेत: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आपात मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ माइक रियान ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी को सियासी फुटबाल नहीं बनने दिया जाए।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 12:11 AM (IST)
कोरोना महामारी को न बनने दें सियासी फुटबाल, अपने देश के नागरिकों को रखें सचेत: WHO
कोरोना महामारी को न बनने दें सियासी फुटबाल, अपने देश के नागरिकों को रखें सचेत: WHO

वाशिंगटन, एजेंसियां। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आपात मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ माइक रियान ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी को सियासी फुटबाल नहीं बनने दिया जाए। सभी देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने नागरिकों को कोरोना के प्रति लगातार सचेत करते रहें। इस बीच डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने बताया कि दुनिया के 170 ज्यादा देश इस वैश्विक संगठन की कोवैक्स ग्लोबल वैक्सीन योजना से जुड़ गए हैं। इस योजना के तहत 2021 के अंत तक वैक्सीन की दो अरब खुराक तैयार करने का लक्ष्य है। इस बीच डब्ल्यूएचओ की आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से मुकाबले में हर सातवां स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाया जा रहा है। कुछ देशों में यह आंकड़ा हर तीन में एक है।

loksabha election banner

दुनिया में कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर संक्रमित होने वाले लोगों का वैश्विक आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच गया है। इस समय दुनिया में भारत महामारी का केंद्र बन गया है। हालांकि विश्वभर में अब तक जितने संक्रमित मिले हैं, उनमें से करीब आधे मामले अकेले उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में हैं।

बोरिस जॉनसन बोले कोरोना पर लगाम लगाने के लिए किए जाएंगे सख्त उपाय

इंग्लैंड में अगस्त के आखिर से कोरोना के नए मामलों में 167 फीसद का उछाल आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं ने बताया कि गत जुलाई से ही पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। अब यह यह दर दोगुनी हो गई है। इधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाए किए जाएंगे। इस बीच ऐसी खबरें आई हैं कि सरकार स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन की योजना बना रही है।

रूस में  कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार

रूस में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार पहुंच गई। 5,762 नए मामले मिलने से पीड़ितों की संख्या दस लाख 85 हजार हो गई। दक्षिण कोरिया में में 153 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 22 हजार 657 हो गया है। 372 पीड़ितों की मौत हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.