Move to Jagran APP

अब यूट्यूब पर मिलेंगे भरोसेमंद कंटेंट, वेरीफिकेशन मापदंड में होने जा रहा बदलाव

YouTube अब और अधिक भरोसेमंद कंटेंट की गारंटी के लिए यूट्यूब अपने वेरीफिकेशन (सत्यापन) मापदंड में बदलाव करने जा रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 09:03 AM (IST)
अब यूट्यूब पर मिलेंगे भरोसेमंद कंटेंट, वेरीफिकेशन मापदंड में होने जा रहा बदलाव
अब यूट्यूब पर मिलेंगे भरोसेमंद कंटेंट, वेरीफिकेशन मापदंड में होने जा रहा बदलाव

वाशिंगटन, न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स। वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब पर अपलोड किए जा रहे फेक वीडियो (फर्जी वीडियो)एक बड़ी समस्या बन गए हैं। इन वीडियो को लाखों व्यूज भी मिल जाते हैं। कई बार तो लोग इनमें दी गई भ्रामक जानकारियों को सही मान लेते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया था कि यूट्यूब पर देखे गए फर्जी वीडियो के चलते कई लोग धरती को गोल नहीं बल्कि चपटा मानते हैं। फर्जी चैनलों व फर्जी वीडियो से निपटने के लिए गूगल के मालिकाना हक वाली कंपनी पूर्व में कई ठोस कदम उठा चुकी है। कई चैनलों को बंद भी कर दिया गया था। अब और अधिक भरोसेमंद कंटेंट की गारंटी के लिए यूट्यूब अपने वेरीफिकेशन (सत्यापन) मापदंड में बदलाव करने जा रहा है।

loksabha election banner

नए बदलाव अगले माह से 

नए बदलाव अगले माह से लागू किए जाएंगे। इसके बाद यूट्यूब के कई ऐसे चैनल व अकाउंट भी सत्यापित की श्रेणी में नहीं रहेंगे, जिन्हें हजारों लोग फॉलो करते हैं। उनके अकाउंट व चैनल के नाम के आगे लगा ब्लू टिक हट जाएगा। यूट्यूब ने उन यूट्यूबर को नोटिस भी जारी कर दिया है, जिनके अकाउंट से टिक मार्क हटाया जाएगा। बता दें कि सबसे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने 2016 से अकाउंटों को सत्यापित करना शुरू किया था। फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम ने 2018 से सत्यापित अकाउंटों को ब्लू टिक से चिन्हित करना शुरू किया था।

सत्यापित होने के लिए कई कारकों पर उतरना होगा खरा

यूट्यूब कंपनी का कहना है कि उसने यह बदलाव इसीलिए किए हैं ताकि यूजर फर्जी चैनल व वीडियो की पहचान कर सकें। अब प्राथमिकता उन प्रमुख चैनलों को सत्यापित करने की है, जिन्हें इसकी जरूरत है। इसके लिए उन चैनलों को कई कारकों पर खरा उतरना होगा। केवल उन चैनलों को ही सत्यापित किया जाएगा जो किसी वास्तविक कलाकार, जानी-मानी हस्ती या कंपनी के होंगे। इन सबकी यूट्यूब के अलावा भी अन्य सोशल मीडिया पर उपस्थिति मजबूत होनी चाहिए।

नए नियम पर भड़के यूट्यूबर

नियमों में हुए बदलाव पर कई यूट्यूबर ने दुख व्यक्त किया है। यूट्यूबर सिएरा शल्तजी ने कहा, ‘मैं पांच साल से वीडियो बना और पोस्ट कर रही हूं। हर हफ्ते दो वीडियो अपलोड करती हूं और अब मेरे पास 950,000 फॉलोअर्स हैं। यूट्यूब ने मुङो मेल कर बताया कि मेरा चैनल अब वेरीफाइड नहीं रहेगा। केवल वो चैनल ही ब्लू टिक के हकदार होंगे जिनके पास लाखों-करोड़ फॉलोअर हैं। यह तकलीफदेह है।’ 19 वर्षीय कायरन जोंस ने कहा कि वह छोटा सा टिक भर है लेकिन, उसे पाने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी। कई ने यह भी चिंता जताई कि इससे उन्हें मिलने वाले व्यू घट जाएंगे। अब तक 100,000 सब्सक्राइबर होने के बाद व्यक्ति अपने चैनल के वेरीफिकेशन के लिए आवेदन दे सकता था। 

यह भी पढ़ें- दिग्गज कंपनी यूट्यूब म्यूजिक चार्ट सिस्टम में करेगी बड़े बदलाव, पेड एडवरटाइजिंग पर फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.