Move to Jagran APP

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा काल्पनिक फिल्म जैसी थी ट्रंप से मिलने की तमन्ना

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी दोस्ती किसी काल्पनिक फिल्म सरीखी थी।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 03:28 PM (IST)
नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा काल्पनिक फिल्म जैसी थी ट्रंप से मिलने की तमन्ना
नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा काल्पनिक फिल्म जैसी थी ट्रंप से मिलने की तमन्ना

नई दिल्ली, एएफपी। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी दोस्ती किसी काल्पनिक फिल्म सरीखी थी। दोनों की दोस्ती इतनी खास हो गई थी कि दोनों ने एक दूसरे को कम से कम 25 लेटर लिखे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर लिखी गई एक किताब में इन पत्रों का जिक्र किया गया है।

loksabha election banner

इन दोनों की दोस्ती ने वाशिंगटन और प्योंगयोंग के बीच रिश्ते को एक नया कूटनीतिक आधार दिया। जो आपसी अपमान और युद्ध की धमकियों से घबराकर ट्रम्प से प्रेम की घोषणा करते हैं। एक जर्नलिस्ट बॉब वुडवर्ड ने साइमन और शूस्टर नामक आगामी पुस्तक के लिए दोनों नेताओं के बीच लिखे गए इन पत्रों का हवाला दिया है। ये पत्र अब से पहले कभी सार्वजनिक नहीं हुए। इन पत्रों के माध्यम से भी इन दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई है।

इन पत्रों में किम ने दोनों नेताओं के बीच अपने रिश्ते को एक 'फंतासी फिल्म' के रूप में बताया है। अगले माह 15 सितंबर को आने वाली किताब में इन दोनों नेताओं के बीच और भी कई चीजों का खुलासा किया गया है। इसमें लिखा गया है कि दोनों नेता अप्रत्याशित रूप से डिप्लोमेटिक हैं।

एक ओर जहां डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को परमाणु संपन्न शक्ति बनने पर तमाम तरह की रोक लगाई वहीं तानाशाह किम जोंग उन किसी न किसी तरह से अपने को मजबूत करने में लगा रहा और आखिर में उसने छोटे परमाणु बम बना ही लिए और दुनिया को दिखाया कि वो परमाणु संपन्न राष्ट्र है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग उन अब तक मात्र तीन बार मिले हैं। उनकी पहली मुलाकात जून 2018 में सिंगापुर में अपने लैंडमार्क शिखर सम्मेलन में हुई थी। इस सम्मेलन में ही ट्रंप ने तानाशाह को परमाणु बम बनाने पर रोक के लिए कहा था मगर वो नहीं माना।

सिंगापुर के कुछ महीने बाद ट्रंप ने एक रैली के दौरान अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा था कि दो पुरूषों का आपस में प्यार हो गया है। वो दोनों एक दूसरे को प्यार करने लगे हैं। इसी सम्मेलन में उन्होंने बताया कि किम ने उन्हें कुछ पत्र लिखे हैं और वो सारे पत्र संग्रह करने योग्य है। वो महान पत्र हैं। हम दोनों प्यार में है।

साल 2019 में हनोई में एक दूसरा शिखर सम्मेलन हुआ। इसके बाद से ही गतिरोध बना हुआ है। यहां पर दोनों देशों के बीच कोई समझौता नहीं हो पाया। इसके बाद ट्रंप ने कहा कि उनको किम की ओर से लिखे गए जो लेटर मिले हैं वो बहुत सुंदर और उत्कृष्ट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.