Move to Jagran APP

पुलिस गोपनीयता कानून को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैंं न्यूयॉर्क के सांसद

न्यूयॉर्क के सांसदों ने एक राज्य कानून को निरस्त करने की तैयारी की है जिसमें लंबे समय तक पुलिस अधिकारियों के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड गुप्त रहे है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 07:58 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 07:58 AM (IST)
पुलिस गोपनीयता कानून को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैंं न्यूयॉर्क के सांसद
पुलिस गोपनीयता कानून को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैंं न्यूयॉर्क के सांसद

अल्बानी, एपी। जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद राष्ट्रीय हंगामे के बीच न्यूयॉर्क के सांसदों ने एक राज्य कानून को निरस्त करने की तैयारी की है, जिसमें लंबे समय तक पुलिस अधिकारियों के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड गुप्त रहे है। अधिकारियों द्वारा लगाम लगाने के लिए कई कदमों में से एक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर राष्ट्रीय हंगामा।

prime article banner

जैसा कि राज्य विधायिका ने मंगलवार को कानून को खत्म करने की दिशा में काम किया, न्यू यॉर्क शहर के अभियोजकों ने ब्रुकलिन में एक प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी को जमीन पर फेंकने वाले एक पुलिस अधिकारी के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाने के लिए तेजी से कदम उठाया। कानून को समाप्त करना, जिसे धारा 50-ए के रूप में जाना जाता है, अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों के साथ-साथ अनुशासनात्मक कार्यवाही के टेप और अंतिम निपटान, सार्वजनिक रूप से दशकों में पहली बार करेगा।

 सरकार को हाल ही में कानून में सुधार करने का समर्थन करने वाले एंड्रयू कुओमो ने विरोध के मद्देनजर कहा है कि वह निरसन पर हस्ताक्षर करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में हाल ही में अश्वेत जॉर्ज फ्लोयइड की मौत के बाद से देश में लोग सड़कों पर आकर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

 गौरतलब है कि अमेरिका के कई शहर इन दिनों नस्लीय हिंसा का विरोध जताते हुए उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। दरअसल, श्वेत पुलिस अधिकारी की हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की वजह से लोग गुस्से में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया गया। वायरल वीडियो में दिखाया गया कि एक श्वेत पुलिस अधिकारी, जॉर्ज को निर्मम तरीके से घुटने से दबाकर बैठा हुआ नजर आ रहा है। 

श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों जॉर्ज की मौत के बाद हिंसा भड़क गई। इसके बाद से विरोध प्रदर्शव भड़क उठे और प्रदर्शन ने देखते ही देखते हिंसक रुप ले लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.