Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में थमती दिख रही महामारी, अस्पताल में भर्ती होने वालों और मृतकों की संख्या में आ रही कमी

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि लॉकडाउन में ढील के बाद 20 प्रांतों में जहां संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं वहीं न्यूयॉर्क प्रांत में बराबर कमी आ रही है

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 10:05 PM (IST)
न्यूयॉर्क में थमती दिख रही महामारी, अस्पताल में भर्ती होने वालों और मृतकों की संख्या में आ रही कमी
न्यूयॉर्क में थमती दिख रही महामारी, अस्पताल में भर्ती होने वालों और मृतकों की संख्या में आ रही कमी

न्यूयॉर्क, एजेंसी। महामारी से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ती दिखाई दे रही है। न्यूयॉर्क के अस्पतालों में कोरोना मरीजों के भर्ती होने की संख्या में ना केवल कमी आई है बल्कि बीमारी से जान गंवाने वालों की तादाद भी कम हुई है। शुक्रवार को मात्र 32 लोगों की मौत हुई है। जबकि नौ हफ्ते पहले यह संख्या 800 से ज्यादा थी। 1734 नए मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है। 20 मार्च के बाद यह सबसे कम संख्या है।

loksabha election banner

गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि लॉकडाउन में ढील के बाद 20 प्रांतों में जहां संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं, वहीं न्यूयॉर्क प्रांत में बराबर कमी आ रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हम वायरस के खिलाफ लड़ाई में सजग और सतर्क हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पूरे प्रांत में 70,840 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया था, जिसमें से 916 का टेस्ट पॉजिटिव आया है।

कुओमो ने शनिवार को फेस मास्क नहीं पहनने को अपराध मानने वाले कानून को वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि नए नियमों के तहत अब इसकी जरूरत नहीं रह गई है। उधर, अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि पिछले चौबीस घंटे मे देश में 22,317 नए मामले सामने आए हैं और 711 लोगों की मौत हुई है। इस तरह मरने वालों की कुल तादाद 1,14,625 हो गई है।

चीन में 66 नए मामले सामने आए

चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को नियंत्रण करने के बाद से यहां पहली बार सबसे अधिक 66 नए मामले सामने आए है, जिससे अधिकारी राजधानी बीजिंग में कोरोना पर लगाम लगाने के लिए 'युद्ध स्तर' पर तैयारियों में जुट गए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आए, जिनमें से 38 मामले स्थानीय संक्रमण के हैं। स्थानीय संक्रमण के मामले आने के बाद बीजिंग में प्रमुख खाद्य और सब्जी बाजार बंद कर दिए गए हैं। बाजार से संबंध रखने वाले करीब 10,000 लोगों की जांच शुरू कर दी गई है।  

बांग्लादेश में मंत्री की मौत

बांग्लादेश के धार्मिक मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला की शनिवार रात कोरोना से मौत हो गई। उनके एक साथी खालिद महमूद चौधरी ने बताया कि उनका सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया और टेस्ट पॉजिटिव आया है। इससे पहले शनिवार सुबह पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मोहम्मद नसीम की कोरोना से मौत हो गई थी। दो अन्य मंत्रियों को भी कोरोना हुआ है और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। बांग्लादेश में 1003 डॉक्टर और 1010 नर्स भी कोरोना पॉजिटिव हैं।

जानिए दुनियाभर में कोरोना महामारी को लेकर कहां-क्या हैं हालात

-रूस में पिछले चौबीस घंटे में 119 लोगों की मौत हुई है। इनमें 50 लोगों की मौत राजधानी मास्को में हुई है। देश में मृतकों की कुल तादाद 6,948 हो गई है। मरीजों की संख्या 528,964 हो ई।

-ब्राजील में पिछले चौबीस घंटे के दौरान 892 लोगों की मौत हुई है। इस तरह मरने वालों की संख्या 42,720 हो गई है। वहीं संक्रमण के 21,704 नए मामले सामने आए हैं। कुल मरीजों की संख्या 8,50,514 हो गई है।

-फ्रांस में पिछले चौबीस घंटे के दौरान 24 लोगों की मौत हुई है। इस तरह मरने वालों की कुल संख्या 29,398 हो गई है। लगातार चौथा दिन है जब मरने वालों की संख्या 30 से कम रही है।  

-मलेशिया में आठ मरीज और मिले हैं। एक व्यक्ति की मौत हुई है।  

-लॉकडाउन में ढील के बाद दक्षिण कोरिया और मिस्र में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।  

-मैक्सिको में पिछले चौबीस घंटे के दौरान 424 लोगों की मौत हुई है। इस तरह वहां मरने वालों की कुल संख्या 16,872 हो गई है।  

-पाकिस्तान में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,32,399 हो गई है। खास बात यह है कि पचास हजार मरीज चालू महीने सामने आए हैं। पिछले चौबीस घंटे में 88 लोगों की मौत हुई है।  

-सिंगापुर में संक्रमण के 407 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले विदेशी कामगारों से जुड़ी डॉर्मिटरी के हैं।

-जापान में रविवार को संक्रमण के 47 नए मामले सामने आए।  

-सऊदी अरब स्थित यमन और फिलीपींस के दूतावास को बंद कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.