Move to Jagran APP

तो ऐसी होगी अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बाइडन की टीम, 'नवरत्‍नों' में अश्‍वेत और मह‍िलाएं भी होंगी शामिल

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने यह संकेत दिया है कि उनके प्रशासन में पूरे अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व होगा। बाइडन की टीम में महिलाओं और अश्‍वेत को भी तरजीह म‍िलेगी। आइए देखते हैं कि कैसे होगी दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्‍यक्ति की टीम?

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 01:45 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 01:45 PM (IST)
तो ऐसी होगी अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बाइडन की टीम, 'नवरत्‍नों' में अश्‍वेत और मह‍िलाएं भी होंगी शामिल
अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित जो बाइडन और कमला हैरिस की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए निर्वाचित जो बाइडन 20 जनवरी को पदभार ग्रहण करेंगे, लेकिन उन्‍होंने अपनी टीम तैयार करना शुरू कर दिया है। उन्‍होंने संकेत दिया है कि ट्रेजरी विभाग के सचिव का नाम तय कर लिया गया है। बाइडन ने कहा कि ट्रेजरी विभाग के सचिव पद पर ऐसे व्‍यक्ति का चयन किया गया है, जो डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी ग्रुपों को स्‍वीकार होगा। इसके साथ ही कयासों को दौर शुरू हो गया है। फ‍िलहाल, अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने यह संकेत दिया है कि उनके प्रशासन में पूरे अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व होगा। बाइडन की टीम में महिलाओं और अश्‍वेत को भी तरजीह म‍िलेगी। आइए देखते हैं कि कैसी होगी दुनिया के सबसे शक्तिसाली व्‍यक्ति की टीम। क्‍या होगी उसकी खासियत। बाइडन ने डेमोक्रेटिक व रिपब्लिकन पार्टी के राज्यपालों के एक समूह के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात की। उन्‍होंने कहा कि ट्रेजरी सेक्रेटरी उनकी आर्थिक टीम का नेतृत्‍व करेंगे। बाइडन ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश में आई अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट और बेरोजगारी पर ध्‍यान देंगे।

loksabha election banner

लेल ब्रेनार्ड और येलन की दावेदारी प्रबल

बाइडन के इस ऐलान के साथ उम्‍मीदवारों को लेकर कई नामों की चर्चा जोरों पर है। ट्रेजरी सचिव के रूप में पूर्व फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेनेट येलेन और फेडरल रिजर्व के गवर्नर लेल ब्रेनार्ड की दावेदारी प्रमुख मानी जा रही है। इस रेस में येलन की दावेदारी काफी प्रबल मानी जा रही है। हाल के दिनों में येलन का नाम कई बार सामने आया है। येलन फेड की अध्‍यक्षता करने वाली पहली महिला थीं। वह इस पद पर चार वर्ष तक कार्य कर चुकी हैं। अगर वह ट्रेजरी सचिव के रूप में बाइडन प्रशासन में सेवा देती हैं तो बाइडन प्रशासन में महिलाओं को प्रमुख जिम्‍मेदारी देने की ये एक बड़ी नजीर होगी।

बाइडन प्रशासन में अश्‍वते को मिलेगा चांस !

इसके अलावा संभावित उम्मीदवारों के रूप में उल्लेख किया गया है फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ अटलांटा के अध्यक्ष, पूर्व फेड वाइस चेयर रोजर फर्ग्यूसन और राफेल बेस्टिक हैं। बायोलॉजिकल और फर्ग्यूसन दोनों ब्लैक हैंऔर या तो पहले ब्लैक ट्रेजरी सचिव होंगे। उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी की लेफ्ट विंग का समर्थन करने वाले संगठन रिवॉल्विंग  डोर प्रोजेक्ट के कार्यकारी निदेशक जेफ हॉसेर ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रगतिशील गुट येलन या बैस्टिक को देखना पसंद करेंगे। हालांकि, येलन ने अमेरिकन बेरोजगारी पर बहुत काम किया है। कोरोना महामारी के दौरान अमेरिकन बेरोजगारी की समस्‍या के निस्‍तारण में उनका अनुभव काम आ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.