Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की सटीक पहचान के लिए नई जांच विकसित, जानिए क्या है इसकी खासियत

पीएलओएस बॉयोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार मौजूदा दौर में कोरोना की जांच में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है। जांच की इस विधि में रासायनिक पदार्थो की जरूरत पड़ती है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 05:17 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की सटीक पहचान के लिए नई जांच विकसित, जानिए क्या है इसकी खासियत
शोधकर्ताओं ने कोरोना पीड़ितों के 215 नमूनों पर जांच की नई विधि को आजमाया है।

वाशिंगटन, प्रेट्र। कोरोना वायरस (COVID-19) से मुकाबले के प्रयास में जुटे विज्ञानी जांच की प्रक्रिया में तेजी लाने पर भी काम कर रहे हैं। इसी कवायद में विज्ञानियों ने इस घातक कोरोना की पहचान के लिए एक नई जांच विकसित की है। जांच की इस विधि की खासियत यह है कि इसमें रासायनिक पदार्थो का इस्तेमाल नहीं किया गया है, लेकिन इससे भी नतीजा सटीक मिल सकता है। इस विधि से उन विकासशील देशों में किफायती टेस्ट की राह आसान हो सकती है, जहां जांच के लिए रासायनिक पदार्थो की कमी की समस्या है।

loksabha election banner

पीएलओएस बॉयोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, मौजूदा दौर में कोरोना की जांच में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है। जांच की इस विधि में रासायनिक पदार्थो की जरूरत पड़ती है।

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना पीड़ितों के उन 215 नमूनों पर जांच की नई विधि को आजमाया, जिन्हें आरटी-पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। नई जांच ने पॉजिटिव नमूनों की 92 फीसद और निगेटिक नमूनों की सौ फीसद सटीक पहचान की। इसी तरह का नतीजा आरटी-पीसीआर टेस्ट में भी पाया गया।

शोधकर्ताओं ने बताया कि हालांकि नई जांच उन पॉजिटिव नमूनों की पहचान करने में नाकाम रही, जिनमें कोरोना वायरस का स्तर बेहद निम्न था। इस अध्ययन से जुड़े अमेरिका की वर्मोट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जेसन बॉटन ने कहा, 'यह बेहद सकारात्मक नतीजा है।'

साढ़े तीन करोड़ के पास पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या तीन करोड़ 47 लाख से ज्यादा हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख 31 हजार से अधिक हो गया है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के सेंटर फोर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ 47 लाख 91 हजार 855 हो गई है वहीं अभी तक 10 लाख 31 हजार 500 लोगों की जान कोरोना संक्रमण के कारण जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.