Move to Jagran APP

नासा के ऐतिहासिक SpaceX रॉकेट की लॉन्चिंग खराब मौसम ने टाली, जानिए- कब होगा लॉन्‍च

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA इतिहास रचने से चूक गई। खराब मौसम के चलते स्पेसएक्स का पहला प्रक्षेपण टाल गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 10:43 AM (IST)
नासा के ऐतिहासिक SpaceX रॉकेट की लॉन्चिंग खराब मौसम ने टाली, जानिए- कब होगा लॉन्‍च
नासा के ऐतिहासिक SpaceX रॉकेट की लॉन्चिंग खराब मौसम ने टाली, जानिए- कब होगा लॉन्‍च

केप केनवरल, एपी। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA इतिहास रचने से चूक गई। खराब मौसम के चलते स्पेसएक्स का पहला प्रक्षेपण टाल गया है। स्पेसएक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेंकन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला था। यह पहला मौका था, जब सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेज रही थी।

loksabha election banner

नासा के मुताबिक, अब 30 मई को एक बार फिर लॉन्चिंग का प्रयास किया जाएगा। यह स्पेसएक्स का दूसरा प्रयास होगा। लॉन्चिंग से महज कुछ मिनटों पहले नासा की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'हम आज लॉन्च नहीं करने जा रहे हैं। मौसम के हालात की वजह से लॉन्च को टाला जा रहा है। अब लॉन्च की अगली संभावना 30 मई को अमेरिकी समय के मुताबिक, दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर होगी। इसकी लाइव कवरेज सुबह 11 बजे से शुरू होगी।' यहां गौर करने वाली बात यह है कि नासा ने लॉन्चिंग की संभावना जताई है यानि तब भी अगर मौसम खराब रहा तो लॉन्‍च नहीं होगा।

बता दें कि प्रक्षेपण से चार घंटे पहले तक लॉन्च कंट्रोलर्स ने अनुकूल मौसम के चांस सिर्फ 50 फीसद बताए थे। लॉन्चिंग के समय तक बारिश, बादल और तूफान नासा के केनेडी स्पेस सेंटर पर छाए रहे। इस बीच 2 बजे के बाद एक अच्‍छी खबर आई, जब मौसम 60 प्रतिशत तक अनुकूल हो गए, लेकिन ईस्ट कोस्ट में ट्रॉपिकल तूफान की आशंका की वजह से मुश्किलें बढ़ गईं। ऐसे में मौसम के मिजाज को परखते हुए लॉन्च को आखिरकार कुछ मिनट पहले टालने का निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि बिजली या तूफान के कारण रॉकेट को नुकसान से बचाने के लिए ऐसा किया जा सकता है।

लॉन्चिंग टालने से पहले नासा की कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर कैथरीन ल्यूडर्स ने कहा था कि अगर मौसम को छोड़ दें तो प्रक्षेपण की सभी तैयारियां ठीक दशा में चल रही हैं। हमें सिर्फ मौसम को नियंत्रित करना है। बता दें कि लगातार बारिश से प्रक्षेपण स्थल पर पानी एकत्र हो गया है। स्पेसएक्स के एक उपाध्यक्ष हैंस कोइन्समैन ने कहा कि प्रक्षेपण करना सुरक्षित है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रक्षेपण नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन के पैटर्न पर गौर करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.