Move to Jagran APP

VIDEO: देखिए नैन्सी पेलोसी ने सबके सामने फाड़ दी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की कापी

नैन्सी पेलोसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 6000 शब्दों के भाषण की कॉपी सबके सामने फाड़ दी। ट्रंप ने भाषण से पहले नैन्सी के हाथ मिलाने को इग्नोर कर दिया था।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 12:46 PM (IST)
VIDEO: देखिए नैन्सी पेलोसी ने सबके सामने फाड़ दी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की कापी
VIDEO: देखिए नैन्सी पेलोसी ने सबके सामने फाड़ दी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की कापी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को राज्य के भाषण के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण की कॉपी ही फाड़ दी। उनके भाषण की कॉपी फाड़े जाने की फोटो और पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ।

loksabha election banner

दरअसल जब डोनाल्ड ट्रंप स्टेट ऑफ यूनियन स्पीच के लिए हाउस में पहुंचे तो उन्होंने अपने भाषण की एक कॉपी हाउस स्पीकर को और दूसरी कॉपी नैन्सी पेलोसी को दी। इसी दौरान नैन्सी ने उनसे हाथ मिलाने के लिेए अपना हाथ आगे किया मगर ट्रंप ने इसे अनदेखा कर दिया और नैन्सी से हाथ नहीं मिलाया। इसी के बाद नैन्सी के चेहरे का हावभाव थोड़ा बदल गया।

अपने भाषण की कॉपी इन दोनों को सौंपने के बाद ट्रंप हाउस को संबोधित करने लगे, मंच से उन्होंने अपना भाषण पूरा किया। इसी के बाद स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने उनके पन्नों के भाषणों को एक साथ जोड़ा और उसके दो टुकड़े कर दिए। चूंकि नैन्सी ट्रंप के पीछे खड़ी थी, इस वजह से ये पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई। ट्रंप मंच से देश को आगे ले जाने के लिए कह रहे थे। उन्होंने विरोधियों को निशाना बनाते हुए तमाम तरह की बातें कहीं। इनमें से कुछ बातें नैन्सी को भी बुरी लगी। 

ट्रंप के भाषण के दौरान ये भी देखा जाता है कि पेलोसी कई बार अपने होंठों को काटती हुई दिखाई देती है जिससे ये प्रतीत होता है कि वो विरोध कर रही हैं और वहां पर आरामदायक महसूस नहीं कर रही हैं। ट्रंप मंच से नीतिगत उपलब्धियों के बारे में वहां पर डींग मारते रहते हैं। एक कानून को पारित कराने के लिए नैन्सी ने लड़ाई लड़ी थी और राष्ट्रपति ट्रंप ने इसको मंजूरी नहीं देने के लिए कोशिश की थी, उसी के बाद से दोनों के बीच दूरी दिखाई पड़ती है। डेलीमेल वेबसाइट पर इस खबर को विस्तार से कैरी किया गया है। 

 

डोनाल्ड ट्रंप का यह भाषण इतना विवादास्पद और विभाजनकारी था कि वो किसी को पसंद नहीं आया। जब ट्रंप ने बोलकर डाइस छोड़ा तभी नैन्सी ने पन्नों को आधे में चीर दिया और उन्हें नीचे फेंक दिया। डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी ट्रम्प से बात करने के दौरान चैंबर को छोड़ दिया। पेलोसी ने भाषण खत्म होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि मैंने इसे पढ़ा, विकल्प पर विचार करना विनम्र बात थी। यह इतना गंदा भाषण था। यहां मंच से ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में डींग मारी और ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्या का गुणगान किया। हाउस में मौजूद डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ सांसद उनके भाषण को सुन रहे थे तो कुछ ने उसी दौरान हाउस छोड़ दिया था वो उठकर वहां से बाहर चले गए थे। 

अपने लंबे चौड़े भाषण में ट्रंप ने महाभियोग के बारे में कुछ भी नहीं कहा। उनके इस भाषण के बाद अब वोटिंग होगी। ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका के दुश्मन भाग रहे हैं, अमेरिका की किस्मत बढ़ रही है और अमेरिका का भविष्य उज्ज्वल है। केवल तीन छोटे वर्षों में, हमने अमेरिकी गिरावट की मानसिकता को तोड़ दिया है और हमने अमेरिका की नियति को कम करने से इनकार कर दिया है। हम उस गति से आगे बढ़ रहे हैं जो कुछ समय पहले ही अकल्पनीय था और हम कभी भी पीछे नहीं हटेंगे।

उन्होंने अर्थव्यवस्था की ताकत को कम करते हुए भाषण का अधिकांश हिस्सा बिताया, जिसमें कम बेरोजगारी भी शामिल है। इस बात पर जोर दिया कि कैसे इसने ब्लू-कॉलर श्रमिकों और मध्यम वर्ग की मदद की है। हालांकि, विकास की अवधि उनके पूर्ववर्ती, बराक ओबामा के तहत शुरू हुई। ट्रम्प ने नए व्यापार समझौतों पर बल दिया, जिसमें उन्होंने चीन के साथ अपने चरण-एक के समझौते और संयुक्त राज्य अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें उन्होंने पिछले महीने हस्ताक्षर किए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.