Move to Jagran APP

ब्लादिमिर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग को टक्‍कर दे रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस सूची में उन लोगों को स्थान दिया जाता है जो समसामयिक विश्व पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 11:17 AM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 02:49 PM (IST)
ब्लादिमिर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग को टक्‍कर दे रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
ब्लादिमिर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग को टक्‍कर दे रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

न्यूयॉर्क (प्रेट्र)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाइम पत्रिका की 100 प्रभावशाली शख्सियतों की सूची शामिल हैं।  टाइम पत्रिका में स्थान पाने के दावेदारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी शामिल हैं। इस सूची में उन लोगों को स्थान दिया जाता है जो समसामयिक विश्व पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं।

loksabha election banner

बीते एक दशक से भी अधिक समय से टाइम की प्रभावशाली शख्सियतों की सालाना सूची बनाई जाती रही है जिसमें दुनियाभर में अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले कलाकारों, नेताओं, वैज्ञानिकों, कार्यकर्ताओं और उद्यमियों को जगह मिलती है।

इस वर्ष की सूची की घोषणा अगले महीने की जाएगी। सूची में नाम शामिल करने के बारे में अंतिम फैसला टाइम के संपादकों का होता है, लेकिन पत्रिका ने पाठकों से इस वर्ष की सर्वाधिक प्रभावशाली शख्सियतों के बारे में ऑनलाइन वोट करने की अपील की है।

मोदी का नाम वर्ष 2016 और 2017 में भी दावेदारों की सूची में शामिल था। टाइम के संपादकों ने वर्ष 2015 में 100 सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों में उनका नाम शामिल किया था। पत्रिका के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी पर एक लेख लिखा था।

किम जोंग उन और ट्रम्‍प की बेटी इवांका भी दावेदार
टाइम 100 के दावेदारों में इस साल नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, पाकिस्‍तानी-अमेरिकन एक्‍टर कुमेल नानजिआनी, ट्रम्‍प की बेटी इवांका ट्रम्‍प, दामाद और सीनियर एडवाइजर जेयर्स कुशनर, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, अमेजन के चीफ जेफ बेजोस, ब्रिटिश रॉयल फैमिली के सदस्‍य प्रिंस विलियम, उनकी पत्‍नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कैथरीन, प्रिंस हैरी व उनकी मंगेतर मेघन मार्केल और अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा शामिल हैं।

डोनाल्ड ट्रंप बने ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को टाइम पत्रिका ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर-2016’ चुना गया था। पत्रिका ने कहा था कि व्यवस्था विरोधी व लोकलुभावनवादी के तौर पर प्रचार करने के बाद 70 साल के ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए और उनके निर्वाचन के साथ उस प्रचार अभियान का अंत हुआ जिसमें बार बार राजनीतिक परिपाटी भंग हुई।

टाइम पर्सन ऑफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला था, जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं। तीसरे स्थान पर ऑनलाइन हैकर्स रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों में चुना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.