Move to Jagran APP

ध्यान लगाने से बढ़ेगा दिमाग, ज्यादा व्यायाम से होगा नुकसान

एक शोध के दौरान पाया कि ध्यान लगाने से व्यक्ति के दिमागी क्षमता का विकास होता है। दूसरे शोध में दिन में 90 मिनट से ज्यादा जिम करना दिमाग के लिए हानिकारक है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:50 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:50 AM (IST)
ध्यान लगाने से बढ़ेगा दिमाग, ज्यादा व्यायाम से होगा नुकसान
ध्यान लगाने से बढ़ेगा दिमाग, ज्यादा व्यायाम से होगा नुकसान

वाशिंगटन [प्रेट्र]। स्वस्थ शरीर के साथ अगर स्वस्थ मस्तिष्क चाहिए तो थोड़ी सावधानी जरूरी है। एक शोध का निष्कर्ष बताता है कि ध्यान लगाने से व्यक्ति के दिमागी क्षमता का विकास होता है। वहीं दूसरे शोध में यह बात सामने आई है कि साल में 23 दिन और दिन में 90 मिनट से ज्यादा जिम करना दिमाग के लिए हानिकारक है।

loksabha election banner

अमेरिका की याले यूनिवर्सिटी और स्वार्थमोर कालेज के विज्ञानियों ने एक शोध के दौरान पाया कि जिन छात्रों को 10 मिनट मेडिटेशन (ध्यान) करने वाला टेप (ध्वनि विशेष) सुनाया गया वे दिमागी परीक्षण में बेहतर साबित हुए, जबकि उन छात्रों का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा जिन्हें सामान्य आवाज वाले टेप सुनाए गए।

अपने प्रयोग में शोधकर्ताओं ने छात्रों को दो ग्रुप (समूहों) में बांट दिया। एक ग्रुप को मेडिटेशन टेप (ध्यान केंद्रित करने वाली आवाजें) सुनने को दिया गया और दूसरे को सामान्य टेप। इसमें सामने आया कि मेडिटेशन टेप सुनने वाले छात्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा। लंबे समय तक ध्यान लगाने का मौका नहीं मिलता है तो थोड़े-थोड़े समय के लिए भी ध्यान लगा सकते है।

ज्यादा व्यायाम से ये नुकसान

याले यूनिवर्सिटी में हुए दूसरे शोध में बताया गया है कि दिन में डेढ़ घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज (व्यायाम) करने से दिमागी क्षमता कमजोर हो जाती है। यह शोध अमेरिका के करीब डेढ़ करोड़ लोगों पर किया गया जिसमें पाया गया कि जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं उनकी दिमागी क्षमता व्यायाम न करने वाले लोगों से कम होती है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एडम चेकराउड का कहना है कि पहले माना जाता था कि ज्यादा व्यायाम करने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है लेकिन ऐसा नहीं है। द लैंसेट साइकियाट्री जनरल में प्रकाशित शोध में बताया गया कि डिप्रेशन के रोगियों को अधिक नुकसान हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि जो लोग एक दिन में तीन घंटे से ज्यादा व्यायाम करते हैं, उनकी मानसिक सेहत ठीक नहीं रहती है। जबकि जो बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं, वे अधिक कसरत करने वालों के मुकाबले ज्यादा मानसिक स्वस्थ रहते हैं। ‘लैसेंट साइकाइअट्री' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के नतीजे में बताया गया है कि ज्यादा कसरत और सनकी व्यवहार के बीच संबंध है। . 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.