Move to Jagran APP

अमेजन का नया दफ्तर: कर्मचारी को तनावमुक्‍त रखने को लगाए 40 हजार पौधे

अमेजन ने इस दफ्तर को बनाने के लिए पेड़-पौधों के विशेषज्ञों की मदद ली है। यहां बाहर की हवा भी आती है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 12:54 PM (IST)
अमेजन का नया दफ्तर: कर्मचारी को तनावमुक्‍त रखने को लगाए 40 हजार पौधे
अमेजन का नया दफ्तर: कर्मचारी को तनावमुक्‍त रखने को लगाए 40 हजार पौधे

न्यूयॉर्क, एजेंसी। ई-कॉमर्स की दुनिया की दिग्गज कंपनी अमेजन ने सोमवार को अमेरिका में अपना नया दफ्तर खोला। सीईओ जेफ बेजोस ने 'द स्फीयर्स' नामक इस दफ्तर का उद्घाटन किया। यह दफ्तर कोई इमारत नहीं बल्कि कांच और स्टील से बने तीन विशालकाय डोम हैं। इनमें 40 प्रकार के 40 हजार से अधिक पौधे लगे हैं। अमेजन का उद्देश्य कर्मचारियों को तनावमुक्त रखना था। इसलिए इस प्रकार के डोम का निर्माण किया गया। इस पर अमेजन ने करीब 260 अरब रुपए (चार अरब डॉलर) खर्च किए हैं। दफ्तर की प्लानिंग और निर्माण में सात साल का समय लगा। 'द स्फीयर्स' में 800 कर्मचारी एक साथ काम कर सकेंगे।

loksabha election banner

ऐसे हैं द स्फीयर्स

- डोम के अंदर छोटे--छोटे झरने भी लगाए गए हैं, ताकि कर्मचारी काम करते वक्त बहते पानी की आवाज भी सुन सकें। इसे अत्याधुनिक दफ्तर को 'मिनी रेनफॉरेस्ट' कहा जा रहा है।

- सबसे बड़े डोम की ऊंचाई 90 फीट है। तीनों में कुल 2,600 ग्लास पैनल लगे हैं। इनपर लगी परत से सूरज की रोशनी आसानी से पेड़-पौधों तक पहुंच सकती है। यह दफ्तर के तापमान को भी सामान्य रखने का काम भी करेगी।

- तीन बड़े पेड़ भी लगे हैं। इनमें 55 फीट का फाइकस पेड़ भी शामिल है। इसका वजन करीब 17 हजार किलो है। 49 साल पुराने इस पेड़ को ऑफिस के अंदर लाने के लिए क्रेन की मदद ली गई। जिसके बाद इमारत की छत में छेद के जरिए इसे लगाया गया।

- मिनी फॉल, पत्थरों वाली पगडंडिया, लकड़ी के ब्रिज, खाली समय में बैठने के लिए बर्ड नेस्ट भी बनाया।

ये है खासियत

अमेजन ने इस दफ्तर को बनाने के लिए पेड़-पौधों के विशेषज्ञों की भी मदद ली है। यहां बाहर की हवा भी आती है और भीतर के तापमान में करीब पांच डिग्री का उतार-चढ़ाव होता रहता है। पेड़-पौधों की वजह से दफ्तर के अंदर की हवा में नमी का स्तर 60 प्रतिशत तक रहेगा। आमतौर पर दफ्तरों की हवा में 30 प्रतिशत तक नमी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.