Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में पटरी पर लौटने लगी जिंदगी तो ब्राजील में स्थिति हुई और ज्यादा गंभीर, जानें बाकी देशों का हाल

Coronavirus World Updates ब्राजील में स्थिति गंभीर बनी हुई है। कोरोना से रोजाना हजार से ज्यादा मौतें और दस हजार से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 01:14 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 07:28 AM (IST)
न्यूयॉर्क में पटरी पर लौटने लगी जिंदगी तो ब्राजील में स्थिति हुई और ज्यादा गंभीर, जानें बाकी देशों का हाल
न्यूयॉर्क में पटरी पर लौटने लगी जिंदगी तो ब्राजील में स्थिति हुई और ज्यादा गंभीर, जानें बाकी देशों का हाल

न्यूयॉर्क, एजेंसियां। कोरोना महामारी का केंद्र रहे अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में धीरे-धीरे जिंदगी सामान्य होने लगी है। लॉकडाउन खत्म किए जाने के बाद शहर पटरी पर लौटने लगा है। कोरोना का पहला मामला सामने आने के ठीक सौ दिन बाद सोमवार को लोगों ने काम पर लौटना शुरू किया। इस महामारी से यहां 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

prime article banner

अमेरिका के इस सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर में लोगों को लॉकडाउन से मुक्ति मिली तो बाजार में रौनक लौट आई। बसों और सबवे में भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि लोग अभी सतर्क हैं। ब्रूकलीन नेवी यार्ड में न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि यह समय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शहर अमेरिका में कोरोना महामारी का केंद्र बना गया था।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को कोरोना

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मौजूदा रेलमंत्री शेख रशीद अहमद के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की प्रवक्ता मरयम औरंगजेब ने 61 वर्षीय अब्बासी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है। उल्लेखनीय है कि अब्बासी पीएमएल-एन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और पार्टी नेता नवाज शरीफ को अदालत द्वारा प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद वह अगस्त 2017 से मई 2018 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे।

पार्टी पदाधिकारियों ने बताया कि सोमवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब्बासी घर में ही क्वांरटाइन हो गए हैं। पीएमएल-एन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने अब्बासी के जल्द ठीक होने की कामना की है। रेलमंत्री शेख रशीद अहमद भी कोरोना पॉजिटिव हैं। यह जानकारी उनके कार्यालय ने एक बयान जारी करके दी। बयान के मुताबिक रशीद डॉक्टरों की सलाह पर दो हफ्ते तक क्वारंटाइन में रहेंगे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता और सूबे के पूर्व मंत्री शरजील मेमन के भी रविवार को कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सूबाई असेंबली के सदस्य चौधरी अली अख्तर भी कोरोना पॉजिटिव हैं। यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी। पाकिस्तान में सूबाई मंत्री सहित कम से कम चार सांसदों की कोरोना से मौत हुई है। विदेश विभाग की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने रविवार को बताया कि उनके कार्यालय के दो अधिकारी सहित पांच लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। उन्होंने बताया कि ये मामले गत हफ्ते सामने आए। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार चली गई। पिछले चौबीस घंटों में 4728 नए मामले सामने आए हैं। बीमारी से 65 और लोगों की मौत हुई है। पाकिस्तान में अब तक कोरोना से 2,067 लोगों की मौत हो चुकी है।

70 लाख से ज्यादा हुई कोरोना मरीजों की संख्या

दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सत्तर लाख से ज्यादा हो गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक सोमवार सुबह कुल संक्रमित मामले 71,53,171 थे जबकि मृतकों की संख्या 4,07,667 रिकॉर्ड की गई। संक्रमित मरीजों के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है। वहां पर 19 लाख से ज्यादा मरीज हैं।

ब्राजील में स्थिति गंभीर

ब्राजील में स्थिति गंभीर बनी हुई है। कोरोना से रोजाना हजार से ज्यादा मौतें और दस हजार से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। अब तक ब्राजील में कुल 37,312 लोगों की मौत हुई है और 6,94,116 लोग संक्रमित हुए हैं। मैक्सिको में पिछले चौबीस घंटे में 188 लोगों की मौत हुई जबकि संक्रमण के 3,848 नए मामले सामने आए हैं। देश में मृतकों की कुल संख्या 13,699 हो गई है जबकि संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1,17,103 पर पहुंच गया है।

चीन ने बांग्लादेश भेजी टीम

चीन ने वायरस के कहर से जूझ रहे बांग्लादेश की मदद के लिए 10 सदस्यीय एक टीम भेजी है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने ढाका अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इनका सवगत किया। पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना से जहां 42 लोगों की मौत हुई है वहीं 2,735 नए मरीज मिले हैं। 

रूस में मृतकों की संख्या छह हजार के करीब

रूस में पिछले चौबीस घंटे में 112 और लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मृतकों की कुल संख्या 5,971 हो गई है। संक्रमण के 8,985 नए मामलों के साथ मरीजों की कुल संख्या 4,76,658 हो गई है। मास्को के मेयर सर्गेई सोबायनिन ने कहा कि राजधानी से जून में सभी तरह के प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। ब्यूटी सैलून, वेटनिरी क्लीनिक जहां नौ जून से खुल जाएंगे जबकि म्यूजियम 16 जून से और जिम और रेस्तरां 23 जून से खुलेंगे। रूस ने पढ़ाई, काम और इलाज के लिए विदेश जाने वालों को इजाजत दे दी है।

 कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

-ब्रिटेन में रेल, विमान और जलमार्ग से आने वाले सभी लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहना होगा।

-आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनियन कोरोना से ठीक हो गए हैं।

-दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 38 नए मामले सामने आए हैं।

-सिंगापुर में संक्रमण के 386 नए मामले सामने आए हैं। अधिकांश विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

-अफ्रीका में संक्रमण के कुल मामले एक लाख अस्सी हजार हो गए हैं।

-इंडोनेशिया की राजधानी जाकार्ता में आंशिक तौर पर प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।

-पनामा में सात लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 421 नए मामले सामने आए हैं।

अमेरिका

कुल मामले 20,15,510

कुल मौतें 1,12,738

सक्रिय केस (लाख में)-11.37

स्वस्थ हुए (लाख में)-7.65

कुल मौतें (दस लाख पर)-341

कुल संक्रमित (दस लाख पर)-6,091

ब्राजील

कुल मामले 6,94,116

कुल मौतें 37,312

सक्रिय केस (लाख में)-3.5

स्वस्थ हुए (लाख में)-3.02

कुल मौतें (दस लाख पर)-176

कुल संक्रमित (दस लाख पर)-3,267

ब्रिटेन

कुल मामले 2,87,399

कुल मौतें 40,597

सक्रिय केस (लाख में)-उपलब्ध नहीं

स्वस्थ हुए (लाख में)-उपलब्ध नहीं

कुल मौतें (दस लाख पर)-598

कुल संक्रमित (दस लाख पर)-4,235

इटली

कुल मामले 2,35,278

कुल मौतें 33,964

सक्रिय केस (लाख में)-0.34

स्वस्थ हुए (लाख में)-1.66

कुल मौतें (दस लाख पर)-562

कुल संक्रमित (दस लाख पर)-3,891

स्पेन

कुल मामले 2,88,797

कुल मौतें 27,136

सक्रिय केस (लाख में)-उपलब्ध नहीं

स्वस्थ हुए (लाख में)-उपलब्ध नहीं

कुल मौतें (दस लाख पर)-580

कुल संक्रमित (दस लाख पर)-6,177


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.