Move to Jagran APP

जानिए बगदादी और ओसामा को मारने में किसने निभाई मुख्य भूमिका जिसकी ट्रंप ने भी की तारीफ

अमेरिकी सेना ओसामा बिन लादेन और अबु बकर अल बगदादी को मारने में कुत्तों की मदद ली। ये स्पेशल कमांडोज की टीम का हिस्सा हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 07:11 PM (IST)
जानिए बगदादी और ओसामा को मारने में किसने निभाई मुख्य भूमिका जिसकी ट्रंप ने भी की तारीफ
जानिए बगदादी और ओसामा को मारने में किसने निभाई मुख्य भूमिका जिसकी ट्रंप ने भी की तारीफ

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। क्या आप जानते हैं कि आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के प्रमुख और खूंखार आतंकी अबू-बकर-अल- बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) के खात्‍मे में अमेरिकी फौजों के अलावा मुख्य भूमिका किसने निभाई। आपको शायद ये उम्मीद भी नहीं होगी कि अमेरिकी सेना ने इसके लिए एक प्रतिभाशाली कुत्ते का इस्तेमाल किया। इससे पहले भी अमेरिकी सेना ने मोस्ट वांटेड आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर पहुंचने के बाद भी इसी तरह से एक प्रतिभाशाली कुत्ते को वहां भेजा था उसके बाद सेना ने एबटाबाद कैंप पर हमला किया और ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था।

loksabha election banner

रविवार को भी अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडो ने जिस तरह से अबु बकर अल बगदादी को मौत के घाट उतारा उसमें भी इसी तरह से एक विशेष तबके के कुत्ते का इस्तेमाल किया गया। सेना को स्पेशल कमांडो ने मौके पर पहुंचने के बाद सबसे पहले उस गुफा में एक कुत्ते को भेजा उसके बाद वो खुद वहां पर हमले के लिए तैयार थी मगर उससे पहले ही अबु बकर अल बगदादी ने अपने को बम से उड़ा लिया। इस बम धमाके में बगदादी के चिथड़े उड़ गए और गुफा में अंदर गया कुत्ता भी मामूली रुप से घायल हो गया।

ट्रंप ने की तारीफ 

अमेरिकी सेना की इस कार्रवाइ की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रशंसा की। मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीटर हैंडल से इस खास ऑपरेशन में शामिल खास किस्म के कुत्ते की फोटो ट्वीट की और कहा कि इसमें बढ़िया काम किया है। हालांकि उन्होंने इस कुत्ते का नाम नहीं बताया। ट्वीट में उन्होंने उस कुत्ते की फोटो के साथ लिखा है कि इसने बगदादी को मारे जाने में भूमिका निभाई और बेहतर काम किया। साथ ही ये भी लिखा कि इस कुत्ते के बेहतर काम की वजह से अमेरिकी सेवा सदस्य का कोई सदस्य ऑपरेशन में घायल नहीं हुआ। 

सुरंग में भेजा गया था कुत्ता 

ऑपरेशन में शामिल रहे अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने बताया कि सीरिया में जिस जगह पर बगदादी छिपा हुआ था, वहां पर सबसे पहले बेल्जियम की इस नस्ल के कुत्ते को भेजा गया। जब कुत्ते ने सुरंग में प्रवेश किया तो उसे देखकर बगदादी डर गया था और उसने सुरंग के अंत में पहुंचकर खुद को उड़ा लिया। उसकी कमर में बम बंधे हुए थे। उसके साथ तीन बच्चे भी थे वो भी उसमें मारे गए।

सुरक्षा के लिहाज से नहीं बताया कुत्ते का नाम 

अमेरिका के संयुक्त चीफ ऑफ स्टॉफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बताया कि किन्हीं वजहों से कुत्ते का नाम नहीं बताया जा रहा है। यदि इस कुत्ते का नाम बताया गया तो उससे उस इकाई का भी नाम खुल जाएगा, जो इस तरह के खास ऑपरेशन के लिए बनाई गई है। सेना उसे गुप्त रखना चाहती है इस वजह से उसका नाम नहीं खोला जा रहा है। 

व्हाइट हाउस की कराई जाएगी यात्रा 

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जो Belgian Malinois (बेल्जियम की मालिनी) इस ऑपरेशन में शामिल थी, उसे जल्द ही यहां पर लाया जाएगा। उसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मिलेंगे। फिलहाल उसे एक खास काम पर लगाया गया है।

अपनी बुद्धिमता के लिए जानी जाती है 

जिस कुत्ते ने इस अभियान में बगदादी को मारने में मुख्य भूमिका निभाई उसे Belgian Malinois (बेल्जियम की मालदीनियां) के नाम से जाना जाता है। इस नस्ल के कुत्ते अपने काम और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाते हैं। अमेरिका के अलावा दुनिया भर की सैन्य टीम इनका व्यापक रूप से उपयोग करती हैं। साल 2011 में अल कायदा नेता ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए जिस कुत्ते का इस्तेमाल किया गया था उसमें भी एक मलिनोइस कुत्ता शामिल था। इसका नाम काहिरा था।  

ये भी पढ़ें:- जानिए अब किसे बनाया गया दुनिया के सबसे खूंखार इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS का मुखिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.